Haryana: मुआवजे की मांग को लेकर नूंह में 9 गांवों के किसान बैठे धरने पर, कहा- अब होगी आर पार की लडाई ?

STRIKE

Haryana: हरियाणा के नूंह जिले के IMT  रोजकामेव स्थित धीरदोका गांव में मुआवजे बढाने की मांग पर धरने पर बैठे किसानो को अल्टीमेटम ​दे किया है। इसी के चलते 4 जुलाई को महापंचायत करने के साथ आईएमटी रोजकामेव में (Mewat  news) चल रहे सभी कार्यों को रोका जाएगा।

बता दें कि आईएमटी रोजकामेव के लिए 9 गांव खेड़ली कंकर, मेहरोला, बडेलाकी, कंवरसीका, रोजकामेव, धीरदोका, रूपाहेड़ी, खोड (बहादरी) और रेवासन के किसानों की वर्ष 2010 में 1600 एकड़ अधिग्रहण की जमीन की गई थी।

उस दौरान किसानों की जमीन को सरकार द्वारा 25 लाख रुपए का मुआवजा देकर प्रति एकड़ अधिग्रहण किया गया था, लेकिन इसके बाद सरकार ने फरीदाबाद के चंदावली, मच्छगर गांवों की जमीन को भी अधिग्रहण किया। वहां पर किसानों को प्रति एकड़ 2 करोड़ की राशि देने के आदेश दिए थे। एक जिले में रेट को इतना अंतर क्यों।

 

nuh kisan strike

मुआवजो को लेकर धरन पर बेठे किसान: बार बार अपील के बावजूद सुनवाई नहीं की जा रही है। किसानो आरोप है कि सरकार ने किसानों से बातचीत करते हुए उनकी जमीन को 46 लाख रुपए प्रति एकड़ देने की बात कही और उनसे एफिडेविट पर साइन करा लिए, ताकि किसान कोर्ट में ना जा सके ।

अल्टीमेटम का कोई असर नही: 11 जून को जिला प्रशासन के साथ मीटिंग के बाद किसानों ने 15 दिन का अल्टीमेटम दिया कि अगर 26 जून तक सरकार को किसी प्रकार का कोई संतुष्ट जबाव नहीं मिला तो किसान अब कड़ा निर्णय लेगा। 26 जून तक सरकार की ओर से कोई जबाव नही दिय गया है।