Weather Update: शीतलहर की चपेट में दिल्ली-NCR, इन राज्यों होगी बारिश

FOG 11zon 1

Weather Update: कई शहरों में बूंदाबांदी होने से तापमान में तेजी से गिरावट देखी गई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में दो दिन शीतलहर चलेगी। उत्तर भारत के कई शहरों में अगले 72 घंटों में तापमान न्यूनतम तीन से चार डिग्री पर पहुंच सकता है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में अचानक हुई बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है।जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) के पहाड़ों पर तेज बर्फबारी साथ बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। वहीं, हिमालयी इलाकों में तापमान माइनस में जा चुका है।

Rewari News: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को किया नमन

अलर्ट जारी: मौसम विभाग ने 25 व 26 दिसंबर को दिल्ली- NCR, हरियाणा, राजस्थान, यूपी में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है। बीते शनिवार की शाम से तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई थी। दिल्ली- NCR के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.
Rewari News: वाहनो को लगाए रिफ्लेक्टर, किया जागरूक
दिल्ली- हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 25 और 26 दिसंबर को दिल्ली घने कोहरे की चपेट में रहेगी. 24 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 और अधिकतम तापमान 20 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जबकि 25 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 और अधिकतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया जा सका. राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 300 के पार है.

fog 2 11zon

ऐसे में ठंड के साथ-साथ दिल्ली- एनसीआर के लोग प्रदूषण की मार भी झेल रहे हैं. 25 और 26 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर (नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, बहादुरगढ़, नरेला, शामली, बागपत) में शीत लहर चलेगी. वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा में कोहरे और शीतलहर को लेकर दो दिन का अलर्ट जारी किया गया है. कई जिलों में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है.
हरियाणा के जिला प्रमुख पदो पर भाजपा का कब्जा, पढिए लेटेस्ट रिपोर्ट
मौसम विभाग ने चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में शीतलहर लोगों को परेशान कर सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कोहरे की मोटी परत दिखाई दी. बिहार के कुछ हिस्सों में कोहरा छाया रहा. अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भारी बारिश की संभावना
दक्षिण भारत में भी मौसम विभाग की तरफ से भविष्यवाणी की गई है. आईएमडी ने कहा कि 25 और 26 दिसंबर को तमिलनाडु के 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने अगले 48 घंटों में चेन्नई और तमिलनाडु के तटीय जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है क्योंकि बंगाल की दक्षिण खाड़ी पर बने एक दबाव के कारण बारिश होगी. इसके अलावा, महाराष्ट्र समेत केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी बारिश की संभावना है.