Tiger Location Update: 28 दिन से गायब टाइगर को ट्रैंक्कुलाइजर करना वन विभाग के लिए बना चुनौती

TIGER 6

झाबुआ में वन विभाग की टीम ने डाला डेरा, टाइगर हर मूवमेंट पर टिकी पर नजरें
Tiger Location Update: सरिस्का वन विभाग (अलवर) से भटक कर हरियाण के रेवाड़ी पहुचे खूनी टाइगर को ट्रैंक्कुलाइजर करना चुनौती बना हुआ है। भले से 28 दिन पहले अलवर से निकले टाइगर की वन विभाग टीम को सही लोकशन मिल गई हो, लेकिन पकडने के दावे हथकंडे फेल हो रहे हैं। कई दिनो झाबुआ मे डेरा लगाए हुआ टाइगर रेवाड़ी वाले के लिए भय बना हुआ हैं

बता दे दो दिन पहने गांव झाबुआ स्थित मोर व चिंकारा प्रजनन केंद्र मे टाईगर की फोटो सीसीटीवी में कैद हो गई ​थी। जिसके बाद वन विभाग की टीन ने यहीं पर डेरा डाला हुआ है।Tiger Location Update

बाघ की लोकेशन मिलने के बाद अलवर वन विभाग की टीम ने उसे पकड़ने की पूरी प्लानिंग तैयार की है। वन विभाग की टीम पिंजरा लगाने के अलावा जाल बिछाकर शिकार (किसी जानवर) को रखेगी ताकि शिकार को झपटते ही टाइगर को पकडा जा सके।

tiger 2

वन विभाग के अधिकारियों उसे पकउने का काफी प्रयास कर रहे है लेकिन टाइगर भी बाहर ही नहीं निकल रहा है । अगर टाइगर शिकार के लिए बाहर आए तो उसे ट्रैंक्कुलाइजर गन का इस्तेमाल कर उसे बेहोश किया जा सकता है। ऐसे में शिकार ही बाघ को पकड़ने का अब एकमात्र सहारा बचा है।

26 दिन बाद मिली सही लोकेशेन: यू तो बात अलवर से करीब 28 दिन पहले से ही गायब है। 15 अगस्त को अलवर के के मुंडावर के गांव दरबारपुर मे हमला करने का टीम का पता चला कि टाइगर अलवर से इतनी दूर आ चुका है। उसके बाद से टीम उसके पीछे लगी हुई है।

बाद मे टाइगर हरियाणा के जिला रेवाड़ी के गांव झाबुआ आ गया। यहां पर टाइगर की पक्की लोकेशन मिलने के बाद सरिस्का वन विभाग (की टीम ने भी राहत की सांस ली है। उसी दिन से टीम ने यही पर जमवाडा लगाया हुआ है।

TIGER

10 ट्रैप कैमरे से हो रही निगरानी

सरिस्का से गांव झाबुआ के जंगल में पहुंचे बाघ की पहली तस्वीर सोमवार को सामने आई थी। बाघ मोर एवं चिंकारा प्रजनन केंद्र से मात्र 300 मीटर की दूरी पर छिपा है। पूरा जंगल 750 एकड़ में है। बाघ का फोटो सुबह वन विभाग के ट्रैप कैमरे से ली गई थी। वन विभाग की टीम ने जंगल में 10 ट्रैप कैमरे लगाए हैं। यह ट्रैप कैमरे किसी भी प्रकार की मूवमेंट को तुरंत कैद कर लेते हैं

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan