Lok Sabha Election Result: चार जून को कब से शुरू होगी वोटों की गिनती, जानिए किस वेबसाइट और ऐप पर कैसे देखें नतीजे

RESULT

मोबाइल पर पढे हर घंटे का अपडेट, इस साइट पर घर बैठे जाने परिणाम
Lok Sabha Election Result: पूरे देश में 4 जून को मतगणना होगी। अब मतदान केंद्रो भीड करने की जरूरत है। घर ही आप देश भर का परिणाम देख सकते है। सुरक्षा के लिए मतदान केंद्रो के आस पास धारा 144 लगाई गई है।

 

Lok Sabha Chunav Natije 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम पर कैद हो गया है.  एग्जिट पोल और पोल्स ऑफ पोल्स में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिल रहा है. अब हर किसी की नजर चार जून को जनादेश पर होगी. इसके लिए चुनाव आयोग ने भी पूरी तरह से कमर कस ली है.

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि मंगलवार, चार जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना होगी। रेवाड़ी जिला मुख्यालय पर रेवाड़ी व बावल विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर 18 में व कोसली विधानसभा क्षेत्र के मतगणना शहर के जैन पब्लिक स्कूल में सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

COUNTING

यहां जाने परिणाम: लोकसभा चुनाव के परिणाम अब घर बैठे आसानी से देखे जा सकते हैं।  Lok Sabha Election Result इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ या वोटर हेल्पलाइन एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। लोग भीषण गर्मी में मतगणना केंद्रों पर आने की अपेक्षा अपने घर पर ही रहकर लोकसभा चुनाव परिणाम की अपडेट रिपोर्ट सुगमता से ले सकते हैं।

इस दौरान मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे। ऐसे में चुनाव का रिजल्ट जानने के लिए लोगों को निर्धारित दूरी के तहत काफी दूर धूप में खड़ा रहना पड़ सकता है। आमजन व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं को मतगणना क्षेत्र के आस-पास भीड़ करने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे ही परिणाम जान सकते हैं।

इसके लिए उनको भारत निर्वाचन चुनाव आयोग की वेबसाइट रिजल्टडॉटईसीआई डॉट इन पर जाना होगा। इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।

मतगणना केंद्रों पर मीडिया सेंटर किया स्थापित  Lok Sabha Election Result
DC Rewari  ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप मतगणना जिला मुख्यालय पर बनाए गए राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर 18 व जैन पब्लिक स्कूल परिसर में होगी।

उक्त दोनों भवनों में बने मतगणना केंद्रों पर मीडिया के सहयोग के लिए दोनों भवनों में मीडिया सेंटर बनाये गए हैं ताकि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से प्रदत्त गणना केंद्र के लिए अधिकृत पत्र के साथ सम्बंधित मीडिया कर्मी वहां से परिणाम की नवीनतम जानकारी हासिल कर सकें।

उन्होंने कहा कि किसी भी रूप से मतगणना केंद्रों तक इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने की स्वीकृति नहीं है केवल मीडिया कर्मी अपने मोबाइल, कैमरे, वीडियो कैमरे परिसर के साथ बनाये गए मीडिया सेंटर तक ही ले जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश करेगा। मतगणना केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू की जा चुकी है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतों की गणना का कार्य किया जाएगा। इस

 

एग्जिट पोल के पोल्स ऑफ पोल में एनडीए को 370-390, इंडी गठबंधन को 130-140 और अन्य को 35-40 सीट मिल सकती है. Axis My India के मुताबिक एनडीए को 361 से 401, इंडी गठबंधन को 131-166 और अन्य को आठ से 20 सीट मिल सकती है. टुडेज चाणक्य के मुताबिक एनडीए को 400, इंडी गठबंधन को 107 और अन्य को 36 सीट मिल सकती है. CNX के मुताबिक एनडीए को 371-401, इंडी गठबंधन को 109-139 और अन्य को 28 से 38 सीट मिलने का अनुमान है.