Haryana news: अब दीक्षा एप से गुरूजी लेंगे ई-लर्निंग, दो चरणों में होगा प्रशिक्षण

BREAKING NEWS

Haryana news:  शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए विभाग की ओर से प्राथमिक कक्षाओं के अध्यापकों को ऑनलाइन यानि ई-लर्निंग प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी के चलते हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्राचार कर ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए अध्यापकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा विभाग का दावा है कि दीक्षा एप ऑनलाइन   (App online- trainng)  शिक्षा के माध्यम से न सिर्फ विद्यार्थियों के लिए मददगार होगा बल्कि इससे अध्यापकों को भी फायदा होगा। शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए विभाग की यह पहल कारगार होगी।Haryana news

27 से 11 नवंबर तक चलेगा प्र​शिक्षण

बुनियाद शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए विभाग की ओर से प्राथमिक कक्षाओं के अध्यापकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। 27 अक्तूबर से 11 नवंबर तक यह ऑनलाइन कोर्स चलेगा, जिसमें जिलेभर के 1250 अध्यापक भाग लेंगे।

 

दो चरणा में होगा प्रशिक्षण

अध्यापकों को दीक्षा एप पर विषयवार पाठ्यक्रम सामग्री अपलोड कर दी गई है। अब विद्यालयों में यह प्रशिक्षण अध्यापकों को दो चरणों में करवाया जाएगा।

DIKSHAA PPP

जिसमें पहले चरण में शुरुआती पठन व दूसरे चरण में बड़ी संख्या और स्थानीय मान के बारे में अध्यापकों को जानकारी दी जाएगी। रेवाड़ी जिले में 398 प्राइमरी विद्यालय हैं। इन स्कूल के अध्यापको प्रशिक्षण दिया जाएगा। Haryana news

 

इस एप के माध्यम से अध्यापकों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ई-कंटेंट उपलब्ध करवाने को लेकर जानकारी दी जाएगाी।

दीक्षा पोर्टल पर बेहतर और अधिक कंटेंट के लिए अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभाग की ओर से दीक्षा एप पर दो कोर्स जारी किए गए हैं। यै कोर्स दो चरणो में होंगें।

-चरण सिंह, एफएलन जिला कोऑर्डिनेटर, रेवाड़ी।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan