Education News Haryana: यूरो इंटरनेशनल स्कूल में चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण सेमिनार आयोजित

यूरो इंटरनेशनल स्कूल में चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण सेमिनार आयोजित

Education News Haryana: शिक्षा में नवाचार और सुधार लाने के लिए धारूहेड़ा के यूरो इंटरनेशनल स्कूल में एक चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें यूरो इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ स्कूल्स की धारूहेड़ा ,रेवाड़ी ,भिवाड़ी तथा कनीना की शाखाओं के शिक्षकों ने भाग लिया । इस कार्यक्रम का उद्देश्य परिवर्तनकारी शिक्षाशास्त्र के माध्यम से गहन शिक्षण के बारे में जानकारी देना था।

इस कार्यक्रम का आयोजन 25 जून से 28 जून 2024 को किया गया जिसमें यूरो समूह के अग्रणी सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । जिसमे विभिन्न प्रकाशकों जैसे एस. चंद,मधुबन तथा रचना सागर के विशेषज्ञों ने शिक्षण के आधुनिक तकनीकों से अवगत कराया।

BREAKING NEWS

मधुबन से  सुनंदा कपूर द्वारा आधुनिक शिक्षा मनोविज्ञान पर प्रकाश डाला गया और रचना सागर के प्रशिक्षक श्री राजन शर्मा तथा एस. चंद की प्रशिक्षक स्वेता सिंह ने कक्षा में रचनात्मक शिक्षण के गुर सिखाए तथा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार किया।

यूरो इंटरनेशनल ग्रुप का स्कूल की R &D विंग सदस्य श्रीमती निहारिका द्वारा विभिन्न गतिविधियों तथा आगामी सत्र में होने वाले आवश्यक सुधारों तथा परिवर्तनों के बारे में जानकारी दी गई।इसके अलावा शिक्षकों द्वारा सूक्ष्म शिक्षण गतिविधि द्वारा शिक्षण अभ्यास किया गया तथा आधुनिक विधि PBL का आयोजन किया गया ।

इस प्रशिक्षण में अध्यापकों को सिखाया गया कि वे बच्चों को बिना डर व बिना मानसिक तनाव के स्वयं द्वारा किए गए कार्यों को चारों ओर के परिवेश से जोड़कर अधिक से अधिक सीखने एवं सर्फेस लर्निंग को डिप लर्निंग में कैसे बदलें। विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि डिप लर्निंग में विचारों का विस्तार करना, पैटर्न का पता लगाना, ज्ञान और कौशल को नए संदर्भों में या रचनात्मक तरीकों से लागू करना और तर्कों और सबूतों की आलोचना करना शामिल है।

 

सेमिनार में सिखाया गया कि शिक्षकों का मधुर बर्ताव छात्रों के प्रति सुखद व सकारात्मक व्यवहार डीप लर्निंग और रोचक शिक्षण को बढ़ाने में सहायक होता है।

सेमिनार के अंतिम दिन यूरो ग्रुप ऑफ स्कूल्स के चेयरमैनसत्यवीर यादव (Alumni of IIM Ahmedabad) और निदेशक श्री नितिन सर द्वारा प्रशिक्षण में उपस्थित सभी अध्यापकों का धन्यवाद किया और शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति के शुभकामना दी गई।

सेमिनार के अंत में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया गया।यूरो इंटरनेशनल स्कूल धारूहेड़ा की प्रधानाचार्या  मीनू दुबे,यूरो इंटरनेशनल स्कूल भिवाड़ी की प्रधानाचार्या अनामिका , यूरो इंटरनेशनल स्कूल रेवाड़ी के प्रधानाचार्य  अनिल सर यूरो इंटरनेशनल स्कूल कनीना के प्रधानाचार्य सुनील ने अपने अनुभव उपस्थित शिक्षकों के साथ साझा करते हुए आधुनिक शिक्षा प्रणाली के अनुसार प्रभावी शिक्षण के सुझाव दिए और कार्यक्रम के सफलतम आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।