Rewari news: बीपीएल परिवारों को मिलेगा अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ, जानिए कैसे

रेवाड़ी: हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से मकान मरम्मत के लिए क्रियांवित की जा रही डा. बी.आर. अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ अब सभी बीपीएल परिवारों को मिलेगा। अभी तक यह लाभ केवल अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवारों को ही दिया जा रहा था।

बस व ट्रक मे ​भिंडत: टक्कर ऐसी कि सड़क पर बिछ गई लाशें, 15 की मौत


डीसी यशेन्द्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए वित्तीय सहायता 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 80 हजार रुपए कर दी गई है। हरियाणा आवास नवीनीकरण योजना से अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग से संबंधित है तथा बीपीएल सूची में शामिल आवेदकों को इस योजना के लिए पात्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि यदि पहले मकान निर्माण के लिए या अपने समय के निर्मित मकान को बनाए हुए 10 वर्ष या इससे अधिक समय हो गया हो तथा मकान मरम्मत के योग्य हो तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बस व ट्रक मे ​भिंडत: टक्कर ऐसी कि सड़क पर बिछ गई लाशें, 15 की मौत


योजना की पात्रता :
आवेदनकर्ता हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए, अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग से संबंधित होना चाहिए तथा आवेदनकर्ता का नाम बीपीएल सूची में होना चाहिए। आवेदनकर्ता को अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और बीपीएल परिवार होने का अपना जाति प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य है। आवेदनकर्ता का अपना कम से कम 10 साल पुराना घर होना चाहिए।

Rewari Crime: बाइक सवार बदमाशो ने फाईनेंस कर्मी से लूटे 1.20 लाख


योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी कागजात :
प्रार्थी परिवार आईडी, बीपीएल राशन कार्ड नंबर, राशन पत्रिका, एससी / बीसी जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, घर के साथ फोटो, बिजली बिल-हाउस रजिस्ट्री-पानी बिल में से कोई भी दो, मकान की मरम्मत पर अनुमानित खर्चे का प्रमाण जैसे कागजात जरूरी है।
योजना के तहत करें ऑनलाईन आवेदन
योजना का लाभ लेने के लिए http://haryanascbc.gov.in/ पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरना है और उसको सरपंच या फिर पार्षद से अटेस्टेड करवाना होगा। फॉर्म के साथ में ऊपर बताए गए सभी डॉक्यूमेंट लगाने अनिवार्य हैं। उसके बाद ये फॉर्म आपके नजदीकी सीएससी सैंटर से ऑनलाईन करवाना है। ऑनलाइन करवाने के बाद आपको ये फॉर्म आपके जिले के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में जमा करवाना है। कोई भी गलत जानकारी न भरे। डॉक्यूमेंट की कॉपी साफ लगाएं, जिससे आपका काम जल्दी होने में आसानी होगी।

Rewari Crime: नहर में फैंके नवजात शिशु की जांच करवाते हुए कार्रवाई की मांग

———-
पीलिया रोग को न करें अनदेखा, अनदेखी हो सकती है जानलेवा : डीसी
रेवाड़ी: डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि पीलिया एक ऐसा रोग है जो जानलेवा भी हो सकता है। यह बिमारी लिवर के पास गाल ब्लैडर में पथरी या हेपेटाइटस के कारण हो सकती है। खून में बिलीरुबिन तत्व की मात्रा अधिक होने की वजह से भी पीलिया रोग हो सकता है। इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। पीलिया होने पर उसका तुरंत इलाज करवाना अति आवश्यक है। इसके लिए नागरिक अस्पताल में जांच व इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

नो मास्क नो एट्री: नपा ने काटे बिना मास्क वालो के चालान, मची अफरा तफरी


डा. विजय प्रकाश ने बताया कि इस रोग में स्किन, नाखून और आंखों का सफेद भाग पीला नजर आने लगता है, इस स्थिति को पीलिया या जॉन्डिस कहते हैं। पीलिया से पीडि़त मरीज की पेशाब का रंग भी पीले रंग का हो जाता है। पीलिया लीवर से संबंधित रोग है और इसमें मरीज की जान तक जा सकती है। पीलिया रोग का सही समय पर इलाज न होने पर यह कैंसर का रूप ले लेता है। हेपेटाइटस बी व सी से संबंधित जांच व इलाज जिला के नागरिक अस्पताल के कमरा नंबर 108 में डा. रणवीर सिंह से संपर्क कर करवा सकते हैं।
———-

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan