Graps 2: विभाग की चप्पे-चप्पे पर नजर, रेवाड़ी में 26 निर्माण साइट्स को नोटिस, ठोका जुर्माना !

grps 2

रेवाड़ी: एनसीआर में ग्रेप 2 लागू हो गया है। धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत संबंधित टीमों ने अभी तक 200 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया है।

 

टीमें अलग-अलग स्थानों पर चल रहे निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर रही हैं और मानदंडों के उल्लंघन पर कार्रवाई की जा रही हैं। टीम की ओर से अभी तक 26 निर्माण साइट्स व चार कंपनियों को को नोटिस भी दिया गया जा चुका है।हरियाणा के सबसे बडे रावण के पुतले का इस बार नहीं होगा दहन, जानिए क्यों?

प्रदूषण को कम करने के लिए विंटर एक्शन प्लान के आधार पर संबंधित विभागों ने इसे जमीन पर लागू करने के लिए गंभीरता पूर्वक कार्य शुरू कर दिया है। मौके पर जाकर टीम की ओर मॉनिटरिंग की जा रही है।

 

poll प्रदूषण को कम करने के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं, इसमें एंटी डस्ट अभियान, बायो डी-कम्पोजर का छिड़काव, मोबाइल एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव आदि प्रमुख है।फटे हुए नोट यहां बदलवाए, नहीं देना होगा कोई शुल्क ?

सोमवार को धारूहेड़ा में रहा सामान्य: औद्योगिक कस्बा धारूहेडा में प्रदूषण का स्तर समान्य रहा। दोपहर 12 बजे एक्यूआई रेवाडी का 143 रहा। जबकि पडोसी राज्य भिवाड़ी का एक्यूआई 207 रहा। जो खतरनाक है।

रोजना हो रहा निरीक्षण: बढते प्रदूषण के लेकर एनसीआर में ग्रेप 2 लागू हो गया है। लगातार टीम जांच करने में लगी हुई है। लापरवाही करने पर नोटिस दिए जा रहे है। सोमवार को प्रदूषण का स्तर सामान्य रहा।
हरिश शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी एचएसपीसी