Environment Day: बाजार जाते समय कपड़े का थैला साथ लेकर चलें : इमरान रजा डीसी

HASAKA 11zon

रेवाड़ी: डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर आमजन व दुकानदारों से अपील की है कि वे रेवाड़ी जिला को हरा-भरा बनाने व सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिए पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बनें। उन्होंने जिलावासियों से अधिक से अधिक पौधारोपण करें।

उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर प्लास्टिक एक ऐसी वस्तु है जो हर प्रकार के प्रदूषण का कारण बनी हुई है। उन्होंने कहा कि आमजन को चाहिए कि वे बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े का थैला साथ लेकर चलें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान करें। उन्होंने सभी को पर्यावरण संरक्षण में प्रहरी की भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया।Rail Accident: LIC क्लेम के लिए नही पडेगा भटकना, मदद के जारी की ईमेल व नंबर

WED 2 11zon
विद्यार्थियों को दिलाया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

डीसी इमरान रजा के मार्गदर्शन में पर्यावरण दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम गांव हांसाका के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित हुआ। डीसी के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विनोद बाल्यान ने कहा कि जिला को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार व प्रशासन की ओर से सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं।Rewari: पुलिस कर्मियो ने थाना धारूहेडा परिसर में किया पोधारोपण

इस अभियान को सफल बनाने के लिए आमजन की सहभागिता अति आवश्यक है। उन्होंने जिला के आम नागरिकों, सभी दुकानदारों, व्यापारियों, होटल व ढाबा संचालकों आदि से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने का आह्वान करते हुए कहा कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग रोकने के लिए सरकार व प्रशासन का सहयोग करें ताकि इस महाअभियान को सफल बनाया जा सके।

 

उन्होंने कहा कि जनभागीदारी से ही प्लास्टिक बैग मुक्त भारत का सपना साकार होगा। आमजन व दुकानदार सिंगल यूज प्लास्टिक से दूरी बनाते हुए पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बनें। वन विभाग की ओर से डीएफओ सुंदरलाल सांभरिया के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण बारे ग्रामीणों को जागरूक किया गया।Dharuhera: नाले की खुदाई कर पाईप दबाना भूला विभाग, ग्रामीणो ने नपा की चेतावनी

पेड़ों से मिलती है जीवनदायिनी ऑक्सीजन : इमरान रजा

 

डीसी इमरान रजा ने कहा कि जब से दुनिया शुरू हुई है, तभी से इंसान और कुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से एक ओर जहां पेट भरने के लिए फल-सब्जियां और अनाज, तन ढकने के लिए कपड़ा मिलता है वहीं दूसरी ओर हमें पेड़ों से जीवनदायिनी ऑक्सीजन भी मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी जिंदा नहीं रह सकता।

BW0606DH04 11zon

पेड़ मनुष्य की जरूरत हैं, उसके जीवन का आधार है। आज लगाए गए पौधे से हमारा आने वाला कल बेहतर बनेगा। हर व्यक्ति को पौधरोपण का संकल्प लेना चाहिए। हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए ऑक्सीजन रूपी संजीवनी को सहज कर रखना होगा, जिसके लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने बहुत जरूरी हैं।

विद्यार्थियों को दिलाया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प :
कार्यक्रम में जिला स्तर पर आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहें बच्चों को क्षेत्रीय अधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया गया।

प्लास्टिक का उपयोग न करने के बारें में रैली भी निकाली गई व स्कूल में पौधारोपण भी किया गया तथा जूट से बने थैले वितरित किए गए। इस अवसर पर पर्यावरण अभियंता हरीष कुमार, प्रधानाचार्य रावमावि हांसाका, शिक्षकगण, सरपंच गांव हांसाका, हीरो मोटोकॉर्प धारूहेड़ा सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।
———-