EPFO Good News : सरकार ने खातो मे भेजा 23.70 करोड ब्याज, ऐसे चैक करेंं बैलेंस

EPFO

EPFO Good News : नौकरीपेशा लोगों के लिए बडी खुशी की खबर है। लंबे समय से ब्याज का इंतजार कर रहे लोगो को इच्छा पूरी हो गई है। ईपीएफओ की ओर से 7 करोड कर्मचारियो के खाते में 23.70 करोड़ रुपये ब्याज का पैसा डाला है। यह राशि वर्तमान जमा की गई राशि पर 8.10 फीसदी ब्याज पर दी गई है।12 साल बाद बढ़ा दिल्ली के विधायकों का वेतन, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी?

लंबा करना पडा इंतजार: हर साल EPFO की ओर से तिमाही होते ही ब्याज को अपडेट कर दिया जाता था। लेकिन इस बार तो ब्याज अपडेट करने का कार्य करीब एक साल से अधर में लटका हुआ था।

 

आपको बता दें कि पिछली बार वित्त वर्ष 2019-20 में केवाईसी (KYC) में गड़बड़ी की वजह से कई सब्सक्राइबर्स को लंबा इंतजार करना पड़ा था। अब सभी के खातोंं मे ब्याज डाल दिया गया है।

मिस्ड कॉल से जाने Balance
पीएफ का पैसा चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। इसके बाद आपको ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) के मैसेज के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी।

बता दे कि अगर खाते से आपका UAN, PAN और आधार लिंक नहीं है तो आपको मैसेज नही मिलेगा। पहले EPFO खाते ये सभी अपडेट अवश्व करवा लें।

आपको बता दें कि अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो आपको EPFOHO UAN लिखकर भेजनी होगी। पीएफ ( Provident Fund ) बैलेंस जानने के लिए यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है।EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका यूएएन, बैंक अकाउंट, पैन और आधार (आधार) लिंक हो।

बैलेंस ऑनलाइन चेक करें ( EPFO Good News )
ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आपको EPFO ​​( Employees Provident Fund Organisation ) की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा, epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा।

 

अब आपकी ई-पासबुक पर क्लिक करने पर पासबुक.epfindia.gov.in पर एक नया पेज आएगा।
अब यहां आप अपना यूजरनेम (यूएएन नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें

सारी डिटेल्स भरने के बाद आप एक नए पेज पर आएंगे और यहां आपको मेंबर आईडी सेलेक्ट करना होगा।
यहां आपको ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।
Big Accident: बहादुरगढ़ में श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, खाटू श्याम धाम से लौट रहे थे श्रद्धालु

UMANG App पर भी बैलेंस चेक 

  • उमंग ऐप (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें।
  • अब दूसरे पेज पर कर्मचारी केंद्रित सेवाओं पर क्लिक करें ( Employees Provident Fund Organisation )।
  • यहां आप ‘व्यू पासबुक’ पर क्लिक करें। इसके साथ आप अपना UAN नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करें : ( Employees Provident Fund Organisation )
अगर आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) में रजिस्टर्ड है तो आप मैसेज के जरिए अपने पीएफ ( Provident Fund ) बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर पूरी सम्मरी देखना चाहते तो आपको यूएएनस नंबर से पास बुक खोलनी होगी। अगर आप पूरी सम्मरी की बताय केवल टॉटल राशि ही जानना चाहते है तो आपको EPFOHO को 7738299899 पर भेजना होगा। इसके बाद आपको मैसेज के जरिए PF details की जानकारी मिल जाएगी।

Kota Car Accident: शादी में जा रही कार चंबल नदी में गिरी, दूल्हे सहित नौ लोगों की गई जान

फर्जी काल से रहे सावधान: साइबर क्राइम के चलते आजकल फर्जी काल, मोबाइल पर लिंक भेजकर लोगो को गुमराह किया जा रहा है। ऐसे फर्जी काल करन व लिंक भेजने वालो से सावधान रहे।

 

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan