सावधान! साइबर गिरोह का क्रिप्टोकरंसी पर अटैक, फर्जी वेबसाइट पर यूजर्स को कर रहे रिडायरेक्ट

दिल्ली: भारत मे साइबर क्राइम तेजी से बढ रहा है। अब साइबर क्राइम गिरोह क्रिप्टोकरंसी में भी पहुंच रहे है। दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म Binance के CEO, Changpeng Zao ने यूजर्स को एक बड़े फिशिंग स्कैम के खिलाफ चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि यूजर्स को एक SMS भेजकर उनकी डिटेल्स लेने की कोशिश की जा रही है। इस SMS में यूजर्स को एक जाली वेबसाइट पर रिडायरेक्ट किया जा रहा है।

https://www.best24news.com/control-of-selling-liquor-in-kosli-64-bottles-recovered/
भारत में भी क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े स्कैम के मामले बढ़ रहे हैं। हाल ही में दिल्ली के एक कारोबारी से कथित तौर पर क्रिप्टोकरेंसी चुराने का मामला सामने आया था। उस रकम को फलस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास के मिलिट्री विंग अल-कसम ब्रिगेड्स के वॉलेट में ट्रांसफर किया गया था। धोखाधड़ी करके जिन डिजिटल करेंसी को ट्रांसफर किया गया, उनमें बिटकॉइन, Ether समेत कई और क्रिप्‍टोकरेंसी शामिल थीं। क्रिप्टोकरंसी से जुड़े फ्रॉड के कुछ अन्य मामले भी हुए हैं जिनमें यूजर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इस तरह के मामलों में अपराधियों को पकड़ना भी मुश्किल होता है।

बुकर्माक या ब्राउजर पर करे टाईप: Zhao ने ट्वीट के जरिए यूजर्स को इस स्कैम के बारे में सतर्क किया है। इसके साथ ही उन्होंने यूजर्स से Binance की वेबसाइट पर एक बुकमार्क या इसे ब्राउजर पर टाइप करने के जरिए जाने को कहा है। इससे यूजर्स की डिटेल्स की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सकेगा। उन्होंने ट्वीट में एक स्क्रीनशॉट दिया है जो एक टेक्स्ट मैसेज है जिसके जरिए Binance के यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है। यह टेक्स्ट मैसेज एक्सचेंज की ओर से भेजा गया लगता है लेकिन इसमें एक फ्रॉड वाला लिंक है। इस क्लिक करने पर यूजर्स को एक फिशिंग वेबसाइट पर भेजा जाता है जो यूजर्स की डिटेल्स लेकर उनके फंड हड़प लेती है।

https://www.best24news.com/cricket-betting-business-busted-four-crooks-arrested-rs-1-lakh-30-thousand-310-recovered/

स्कैम जारी: यह स्पष्ट नहीं है कि इस तरह का फिशिंग स्कैम केवल Binance के यूजर्स के साथ हो रहा है या अन्य एक्सचेंजों के यूजर्स को भी निशाना बनाया जा रहा है। Binance ने इस स्कैम का शिकार बने यूजर्स की संख्या की जानकारी नहीं दी है। हाल के दिनों में क्रिप्टो मार्केट में हैकिंग और स्कैम के मामले बढ़े हैं। इस तरह का एक बड़ा स्कैम कुछ दिन पहले क्रिप्टो प्लेटफॉर्म Wormhole Portal के साथ हुआ था। इसमें धोखेबाजों ने लगभग 32.2 करोड़ डॉलर (लगभग 2,410 करोड़ रुपये) की रकम चुराई थी। क्रिप्टो ट्रेडर्स को प्लगइन्स को निशाना बनाने वाले एक नए मालवेयर को लेकर भी चेतावनी दी गई है।

https://www.best24news.com/robbery-at-dharuehra-rs-95-cash-and-atm-card-snatched-after-beating-up-a-laborer/

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan