Wheat Purchase In Haryana: हरियाणा में 1 अप्रैल से होगी गेहूं की खरीद, सरसों की खरीद भी जारी, जानें मंडियों का हाल

MANDI

Wheat Purchase In Haryana : हरियाणा में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी। जबकि सरसो की खरीद भी जारी है। प्रशासन की ओर से अधूरी तैयारी के साथ आज खरीददारी की जाएगी।

सुविधाओ के नाम पर कुछ नहीं: अभी तक मंडियों में पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था नहीं की जा सकी है। इससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विभाग की ओर से भी दावा किया गया था कि किसानों के लिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त करवा दिया गया है। हालांकि अभी भी पेयजल की व्यवस्था और शौचालय की सफाई नहीं कराई गई है।

जानिए क्या रहेगा रेट: सोमवार से गेहूं की फसल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी। मंडी में गेहूं रखने की जगह नहीं है। क्योंकि अनाज मंडी में सरसों का ढेर लगा हुआ है।

अगर गेहूं की फसल आती भी है तो इसके लिए जगह कम पड़ सकती है। दूसरी तरफ शहर के अनाज मंडी में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। पेयजल वाले स्थान पर गंदगी है। जबकि मंडी प्रशासन ने कहा था की गेहूं खरीद के लिए मंडी में सभी व्यवस्था की जाएगी।

बावल व कोसली में हालत बदहाल: बावल और कोसली की अनाज मंडी में भी गेहूं की फसल की खरीद की जाएगी। व जिले की तीन अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद होगी। पहले हैफेड गेहूं की खरीद करेगी और उसके बाद खाद्य आपूर्ति विभाग की तरफ से खरीद की जाएगी।

सिरसा में किसानों का प्रदर्शन
सिरसा में किसानों का प्रदर्शन

सिरसा में किसानों का प्रदर्शन: सिरसा लघु सचिवालय के बाहर दो महीनों से 15 गांव के सैकड़ों किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। खरीफ चैनल के निर्माण को लेकर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि वो अपनी जायज मांगों के लिए सरकार से गुहार लगा रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी जायज मांगों को भी पूरा नहीं कर रही हैं

किसानों ने सरकार को चेतावनी भी दी है कि अगर सरकार ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया, तो सरकार के खिलाफ आंदोलन को और तेज कर दिया जाएगा. इसके अलावा सिरसा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार अशोक तंवर का बहिष्कार किया जाएगा।