Budget से पहले सोमवार को कैसा रहेगा Stock Market का मिजाज, जानिए एक्सपर्ट की राय

SHARE MARKET

Stock Market, Best24News

Delhi news: 23 जुलाई का Budget  पेश होना है। ऐसे में सबकी निगाहें इसी पर टिकी हुई है। जहां लोगोंं को Income Tax  में छूट मिलने की उम्मीद है वहीं  Stock market  में उछाल आने की संभावना जताई जा रही है। Stock Market

 

जानिए किन शेयरों पर रहेगी नजर 

सोमवार को बाजार खुलने पर सभी की नजर HDFC Bank  के शेयर पर रहेगी। इसने शनिवार को अपने वित्तीय नतीजे जारी किए। बैंक का जून, 2024 को समाप्त तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 33.17 प्रतिशत बढ़कर 16,474.85 करोड़ रुपये रहा है।

इसके साथ रिजल्ट के बाद कोटक महिंद्रा बैंक और Yes Bank के शेयर भी फोकस में रहेंगे। ये शेयर काफी चर्चा में रहे है।

गिरा काफी शेयर मार्केट

पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर मार्केट में भारी मुनाफा वसूली के चलते बड़ी गिरावट आई थी। इस हफ्ते भी आम बजट और कंपनियों के तिमाही नतीजों के मद्देनजर उतार-चढ़ाव का सिलसिला बरकरार रहने का अनुमान है।

हालाकि एक्सपर्ट की राय है कि Stock market  में पहले से काफी उछाल आएगा। Stock market  बजट के आकडों पर प्रभावित होगी।

क्या है कहते है एक्सपर्ट

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट प्रवेश गौड़ ने कहा, ‘Aam Budget 23 जुलाई को पेश होगा। यह शेयर बाजार की दशा और दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएगा।’

Govt  बजट में ग्रोथ को बढ़ावा देने वाली नीतियों पर फोकस जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही नतीजों और वैश्विक रुख से भी शेयर मार्केट का मिजाज प्रभावित होगा।

 

इन बडी कंपनियों पर टिकी निगांहे

कई बड़ी कंपनियां अपने तिमाही नतीजे जारी करने वाली हैं। इनमें बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, डीएलएफ, टेक महिंद्रा और नेस्ले शामिल हैं।

इन कंपनियों के वित्तीय नतीजों से भी शेयर मार्केट में हलचल काफी ज्यादा हो सकती है। ज्यादा ग्रोथ होने के चलते इनके शेयर मार्केट भी ज्यादा बढने की उम्मीद है। Stock Market

बीते हफ्ते मार्केट का हाल

सेंसेक्स और निफ्टी ने शुक्रवार को अपना नया ऑलटाइम हाई बनाया था लेकिन, आखिर में मुनाफावसूली के चलते ये गिरावट के साथ बंद हुए था।

वैस कुल मिलाकर बाजार का ओवरऑल प्रदर्शन अच्छा रहा। BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 0.10 प्रतिशत चढ़ गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी में 0.11 प्रतिशत का उछाल दिखा। अब सबकी निगांहे बजट पर टिकी हुई है। Stock Market

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan