Model Culture Schools के दाखिले शुरू? यहां जानिए पूरा शेड्यूल

SCHOOL 2

Model Culture Schools :  हरियाण में ​दाखिले के लिए टीचर डोर टू डोर अभियान चला रहे है। इसी क्रम में शिक्षा विभाग ने राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालयों में शेड्यूल (Admission) जारी कर दिया है।इस दौरान अभिभावक अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर सीटें खाली रहीं तो फिर 27 अप्रैल से फिर दाखिले किए जाएंगे

Model Culture Schools सभी राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान की जा रही है। इनमें से अधिकतर सीबीएसई से संबंधित हैं और बाकी के मॉडल स्कूलों को सीबीएसई से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

इसके लिए विभाग की ओर से सभी डीईओ, डीईईओ व बीईओ को पत्र जारी किया गया है। पत्र के मुताबिक, 1 अप्रैल से मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 20 अप्रैल तक चलेगी।

 

Model Culture Schools  पंजीकरण् फीस: पत्र के मुताबिक, एक मुश्त पंजीकरण अंशदान में कक्षा 1 से 5वीं तक 500 रुपए तथा 6 से 12वीं तक 1 हजार रुपए शामिल हैं। वहीं, मासिक अंशदान में कक्षा 1 से 3 तक 200 रुपए, 4 से 5 तक 250 रुपए, 6 से 8 तक 300 रुपए, 9 से 10 तक 400 रुपए व 11 से 12 तक 500 रुपए शामिल हैं।

बता दें, विद्यालय में नए दाखिले के लिए ही एकमुश्त पंजीकरण अंशदान लिया जाना है। विद्यालय विकास निधि का उपयोग विद्यालय के विकास के लिए किया जाना है।

Model Culture Schools ये कागजात जरूरी: आवेदन के लिए जन्म का प्रमाणपत्र जरूरी है, जिसमें अस्पताल/दाई का रजिस्टर अभिलेख, आंगनबाड़ी अभिलेख, माता-पिता अथवा संरक्षक का आयु के लिए शपथ पत्र शामिल हैं। रिहायशी प्रमाण पत्र में आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र शामिल हैं। विभाग द्वारा पहले से ही तैयार किए गए आवेदन फार्म पर ही भरना होगा।

यह आवेदन फार्म स्कूल द्वारा माता-पिता या अभिभावकों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। किसी भी बच्चे को दस्तावेज के अभाव में दाखिले से वंचित नहीं किया जाएगा यानी अस्थाई दाखिला देकर 30 दिन का समय प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय भी विभाग की ओर से चलाए जा रहे हैं, जिनमें भी दाखिला प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी।नए दाखिलों के लिए पंजीकरण अंशदान जरूरी विद्यालय विकास निधि के तहत इसमें नए दाखिले के लिए पंजीकरण अंशदान केवल एक बार ही लिया जाना है। गत वर्षों से दाखिल विद्यार्थियों से किसी तरह का पंजीकरण अंशदान नहीं लिया जाएगा।

 

इनमें उपलब्ध सीटों पर ही दाखिला दिया जाएगा। एसएमसी की पहली बैठक इसी सप्ताह आयोजित की जानी है। बैठक में निर्णय लेकर कक्षा पहली, छठी, नौवीं तथा ग्यारहवीं में अंग्रेजी माध्यम सेक्शन्स (अनुभागों) में ही नए दाखिले किए जाएंगे। दूसरी कक्षाओं में दाखिले केवल सीटें रिक्त होने की अवस्था में ही किए जाएंगे।

इनकों मिलेगी प्राथमिकता: कक्षा 11वीं में दाखिले के सन्दर्भ में विद्यालय में पहले से पढ़ रहे विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। पत्र में बताया गया है कि कक्षा पहली से पांचवीं तक अधिकतम 30 विद्यार्थी प्रति सैक्शन बैठाए जा सकते हैं।

कक्षा छठी से आठवीं तक अधिकतम 35 विद्यार्थी प्रति सैक्शन बैठाए जा सकते हैं। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक अधिकतम 40 विद्यार्थी प्रति सैक्शन के हिसाब से दाखिल किए जा सकते हैं।

स्कूलों द्वारा 22 अप्रैल को ड्रॉ निकाले जाएंगे : डीएमएस ^दाखिला प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी, जिसमें 20 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकते हैं।

स्कूल द्वारा 22 अप्रैल को ड्रॉ निकाले जाएंगे तथा 26 अप्रैल तो प्रतीक्षा सूची का दाखिला होगा। सीटें खाली रहने की अवस्था में दाखिले का दूसरा दौर 27 अप्रैल से आरम्भ किया जाना है।
– डॉ. अशोक नामवाल, डीएमएस रेवाड़ी

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan