कृषि यंत्रों पर हरियाणा सरकार दे रही 80 % Subsidy, ऐसे उठाए लाभ

SUBSIDY

किसान 14 अगस्त तक करे ऑनलाइन आवेदन
हरियाणा: किसानो के लिए बडी खुशी की खबर है। अब किसान कोई भी कृषि उपकरण अनुदान पर ले सकते है। हरियाणा सरकार की ओर से किसानो का आवेदन करने का सुनहरा मोका दिया है।Political News Haryana: नूंह में हिंसा, रेवाड़ी में ब्यानबाजी को लेकर कलह, पूर्व विधायक कापडीवास ने फिर कसा तंज

हरियाणा सरकार ने पर्यावरण संरक्षण एवं बढ़ते हुए वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के माध्यम से चालू वित्त वर्ष में फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत फसल अवशेषों को खेत में मिलाने व अन्य प्रबंधन के लिए व्यक्तिगत श्रेणी के किसानों को 50 प्रतिशत व कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिए 80 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया गया है।

14 अगस्त तक करें आवेदन
डीसी एवं चैयरमेन फसल अवशेष प्रबंधन योजना मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि इस स्कीम के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से विभिन्न प्रकार के कृषि यन्त्रों पर अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिसके लिए इच्छुक किसान 14 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जानिए किन उपकरणो पर मिलेगो अनुदान

कृषि मशीनों पर विभिन्न मशीनीकरण योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों जैसे कॉटन सीड ड्रिल, ट्रैक्टर माउन्टेड स्प्रे पंप, डायरेक्ट सीडेड राइस मशीन, ट्रैक्टर माउन्टेड रोटरी वीडर पावर टिलर, ब्रिक्वेट मेकिंग मशीन, रीपर बाईन्डर स्वचालित, मेज प्लान्टर, मेज थ्रेसर, न्यूमेटिक प्लांटर पर अनुदान के लिए इच्छुक किसान हरियाणा सरकार की वैबसाईट www.agriharyana.gov पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

Rewari: सम्राट हेमचन्द्र विक्रमादित्य की हवेली में बनेगा म्यूजियम संग्रालय

डीसी ने बताया कि योजना के तहत पंजीकृत किसान समूह, किसान उत्पादक संगठन व पंचायत को कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिए 80 प्रतिशत व व्यक्तिगत श्रेणी के किसान को अधिकतम 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। आवेदन करने उपरांत किसान संबंधित दस्तावेज सहायक कृषि अभियन्ता, रेवाड़ी कार्यालय में जमा कराएं। किसान का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है।

 

इस योजना के तहत लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो लाभार्थियों का चयन जिला स्तरीय कार्यकारी कमेटी द्वारा ऑनलाईन ड्रा के माध्यम से किया जाएगा। चयनित किसान को कृषि यंत्रों की खरीद कृषि तथा किसान कल्याण विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा अधिकृत कृषि यंत्र निर्माता से ही करना अनिवार्य है।

अधिक जानकारी के लिए किसान उप कृषि निदेशक, सहायक कृषि अभियन्ता, रेवाड़ी कार्यालय, उप मंडल कृषि अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क करें।Rewari: युवक को बधंक बनाकर नकदी छीनी, गर्दन पर चाकू लगा मांगे छ लाख

Highlights of Krishi Yantra Anudan Yojana List

योजना का नाम हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना
आरम्भ की गई हरियाणा सरकार के द्वारा
वर्ष                     2023
लाभार्थी हरियाणा के किसान भाई
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य कृषि यंत्रो की खरीद पर अनुदान प्रदान करना
श्रेणी हरियाणा सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://www.agriharyanacrm.com/

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan