आखिर कब थमेगी पाईप लाईन में सेंघ की वारदातें, रोहडाई के पास फिर हुआ तेल चोरी

रेवाड़ी: रेवाडी शहर से गुजर रही तेल पाइपलाइन की लगातार पेट्रोलिग व तकनीकी रूप से निगरानी के बावजूद सेंधमारी की वारदात थम नहीं रही है। आये दिन चोर कहीं ने कहीं से सेंध लगा ही लेते है। चोरों ने गांव रोहडाई के निकट एक बार फिर तेल पाइपलाइन में सेंध लगा सुरक्षा प्रणाली पर सवालिया निशान लगा दिए है। गांव रोहडाई के निकट से गुजर रही इंडियन आयल कारपोरेशन लि. की तेल पाइपलाइन में दो इंच का पाइप का टुकड़ा लगा हुआ मिला है। तेल कंपनी के अधिकारी इसे तेल चोरी का प्रयास बता रहे है। इससे पहले गांव पहराजवास के निकट से भी चोर लाखों रुपये का तेल चोरी कर ले गए थे।

पुलिस को दी शिकायत में आइओसीएल पाइपलाइन के सहायक प्रबंधक सचेत यादव ने कहा है कि बुधवार को पेट्रोलिग मैन सुनील कुमार को गांव रोहडाई के निकट पाइपलाइन के ऊपर मिट्टी खोदी हुई मिली। उन्होंने कस्सी से मिट्टी हटाई तो पाइपलाइन पर दो इंच का पाइप का टुकड़ा लगा हुआ मिला। सूचना के बाद कंपनी के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। चोरों द्वारा पाइपलाइन से तेल चोरी का प्रयास किया गया था। सूचना के बाद रोहडाई थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने सचेत यादव की शिकायत पर चोरी के प्रयास, 15/16 पट्रोलियम मिनरल एवं पाइप लाइन एक्ट (संशोधित) 2011, धारा 3/4 विस्फोटक पदार्थ एक्ट 1908 व धारा 3/4 पीडीपीपी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पहले भी लग चुकी है सेंध

29 जुलाई को चोरों ने कांडला-पानीपत क्रूड तेल की पाइप लाइन में गांव पहराजवास व रसूलपुर के निकट चोरों ने सेंध लगा लाखों रुपये का तेल चोरी कर लिया था। जिला से गुजर रही तेल पाइपलाइनों में सेंध लगा चोरी की वारदात पहले भी हो चुकी है। फरवरी माह में गांव भड़ंगी के निकट से भी चोरों ने पाइपलाइन में दो इंच का वाल्व लगा कर तेल चोरी किया था। इसके बाद अप्रैल माह में बावल थाना क्षेत्र में पाइपलाइन से तेल चोरी की वारदात सामने आई थी। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार भी किया है। इसके बाद जून माह में झज्जर के गांव चांदपुर के निकट भी तेल कंपनी के अधिकारियों ने पाइप लाइन में एक वाल्व लगा हुआ पकड़ा था। बार-बार सामने आ रहे तेल चोरी के मामलों से पाइपलाइन की सुरक्षा पर भी सवाल उठ रहे है

बार बार लगाई जा रही सेंघ, कई लोग हो चुके है काबू
इंडियन आयल की पाइप लाइन में सेंध लगाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। बीते एक साल के दौरान 50 के लगभग स्थानों पर तेल पाइप लाइन में सेंध लगाई जा चुकी है। 113 आरोपित इसमें नामजद किए जा चुके हैं। इतना ही नहीं 105 आरोपितों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है लेकिन वारदात नहीं थम रही है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan