PM Kisan Yojana : खाते में पहुंची किसान सम्मान निधि की किस्त! ऐसे करे चेक ?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना  PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है। निधि योजना के करीब 11 करोड़ किसानों के खातों में 21,000 करोड़ से अधिक राशि भेजी जा चकी है। अगर भी इस योजना का लाभ उठा रहे है तो यहां पर चैक कर सकते है।

 

BREAKING NEWS

बरार गैंगस्टर का शिकार बना पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला… जा​निए कौन है गोल्डी बरार

ऐसे करें जांच: आप घर बैठे भी किस्त आई है या नहीं इस बात की जांच कर सकते हैं। आपके खाते में पैसे प्राप्त होते ही आपको मैसेज आएगा। मैसेज द्वारा भी जान सकते हैं कि आपको पैसा आया है या नहीं। हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर काल कर सकते हैं।

Deadlift Championship: धारूहेडा के छह खिलाडियो ने जीते नौ अवार्ड-Best24News
क्या है सम्मान निधि किस्त
केंद्र सरकार द्वारा देश में विभिन्न लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का मकसद जरूरतमंद लोगों की मदद करना है. ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार चला रही है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इसका लाभ देश के जरूरतमंद किसानों तक पहुंचाया जा रहा है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जिन्हें 2-2 हजार रुपये की किश्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है. अब तक किसानों के बैंक खाते में 10 किस्त पहुंच चुकी है और सभी 11वीं किस्त आज जारी हो गई हैं.

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
1. इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.

2. अब इसके होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा.3. फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में बेनिफिशरीज लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें.

4. अब आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें.

यह भी पढ़े – हरियाणा के सीएम और गृह मंत्री को आतंकवादी पन्नू ने ऑडियो जारी कर दी धमकी, जानिए क्या कहा
5. इसके बाद आप ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करें.

6. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan