दिल्ली AIIMS में खत्म हो रही है बड़ी झंझट, मरीजों को फ्री में मिलेगा SBI AIIMS SMART CARD

AIIMS

AIIMS में अब नहीं चलेगा नगद भुगतान, कैशलेस होगा पूरा सिस्टमए ऐसे मिलेगा स्मार्ट कार्ड

SBI AIIMS SMART CARD  : AIIMS में भुगतान को लेकर लोगों को अब केश से छुटकारा मिलने वाला है। दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड की तर्ज पर एम्स में इलाज के लिए कैशलेस भुगतान के लिए SBI के सहयोग से स्मार्ट कार्ड जारी किया गया है। इसका नाम ‘SBI AIIMS SMART CARD’ दिया गया है।

एम्स में इलाज का कैशलेस शुल्क भुगतान के लिए सोमवार को एसबीआई के साथ मिलकर स्मार्ट कार्ड जारी किया गया। । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास और बैंक के अधिकारियों की मौजूदगी में इसे जारी किया।

HCS भर्ती में किया बदलाव, Disabled की अब अफसर बनने की राह हुई आसान !

 

AIIMS

मरीज इस स्मार्ट कार्ड के जरिए एम्स में इलाज की फीस का कैशलेस भुगतान कर सकेंगे। एम्स ने हाल ही में एक आदेश जारी कर कहा था कि अप्रैल तक एम्स में इलाज की फीस सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही भरी जाएगी, नगद नहीं लिया जाएगा।

डिजिटल भुगतान को मिलेगा बढ़ावा

इसके साथ ही एम्स के मातृ एवं शिशु ब्लॉक में इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। इसलिए अब  SBI AIIMS SMART CARD मरीज इस स्मार्ट कार्ड के जरिये एम्स में इलाज का शुल्क कैशलेस भुगतान कर सकेंगे।एम्स के मुख्य अस्पताल व विभिन्न केंद्रों में विभिन्न चरणों में इस स्मार्ट कार्ड से इलाज का शुल्क भुगतान की सुविधा शुरू की जाएगी। इससे डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा।

विभिन्न चरणों में शुरू होगी सुविधा

एम्स के मीडिया प्रभाग की प्रभारी डॉ. रीमा दादा ने कहा कि इस स्मार्ट कार्ड के माध्यम से इलाज शुल्क भुगतान की सुविधा एम्स के मुख्य अस्पताल और विभिन्न केंद्रों में विभिन्न चरणों में शुरू की जाएगी। इससे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही, इस पहल से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा। पहले चरण में इसे 12 दिसंबर को संस्थान के कर्मचारी कैफेटेरिया में लागू किया गया था।

Kisan Andolan: दिल्ली जाने वाले सावधान। इन बोर्डरों पर छीडी है जंग ?

मरीजों को नि:शुल्क जारी होगा कार्ड

दूसरे चरण में सबसे पहले मातृ एवं शिशु ब्लॉक में मरीजों की जांच शुरू की गई। इसे जल्द ही एम्स के मुख्य अस्पताल और अन्य केंद्रों पर भी लागू किया जाएगा.।

यह कार्ड एम्स में भर्ती सभी मरीजों को नि:शुल्क जारी किया जाएगा। मरीज से कोई सुरक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह स्मार्ट कार्ड अस्पताल के यूएचआईडी और आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट नंबर से जुड़ा होगा।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan