IMD Rain Alert: हरियाणा राजस्थान में बदले मौसम के तेवर, यहाँ पढ़े बरसात को लेकर ताज़ा अपडेट

IMD ALERT

IMD Rain Alert : मौसम विभाग ने कहा है कि हरियाणा में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। हरियाणा जल्द ही एक नया पश्चिम विश्वोभ सक्रिय होगा। इससे आंशिक प्रभाव से ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम परिवर्तन होगा। सबसे राहत की बात यह है कि मौजूदा समय में फसलों की कटाई का कार्य चल रहा है। ऐसे में अब मौसम बदलने से किसानो की नींद उड हुई है।

 

फिर बढेगी गर्मी, मौसम विभाग का पूर्वानुमान: मौसम विभाग का कहना है कि ये परिवर्तन कोई खास तो नहीं होगा मगर कुछ जिलों में बूंदाबांदी की संभावना बताई गई है। बंदूा बंदी खासतोर किसानो के लिए अब ज्यादा घातक हो सकती है।

 

35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा तापमान IMD Rain Alert
अगर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा तो गेहूं की फसल को काफी नुकसान हो सकता है। उम्मीद है कि मौसम परिवर्तनशील होने के बाद तापमान में कुछ कमी आएगी और गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलेगी।

पिछले कई दिनों के तापमान पर नजर डालें तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। इससे दिन के समय गर्मी का भी खूब एहसास हो रहा है। रेवाड़ी में तो तापमान 37 डिग्री सेल्सियस भी दर्ज किया गया है, जो इस सीजन का सबसे अधिक तापमान रहा है। अब एक बार फिर मौसम बदलने वाला है।

BARISH ALERT

क्या कहता है मौसम विभाग IMD Rain Alert
मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 29 मार्च तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 26 मार्च रात से अधिकतर क्षेत्र में मौसम बदलेगा। साथ ही, कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी होने की संभावना है।

 

इससे दिन के तापमान में हल्की कमी रहने मगल रात्रि तापमान  IMD Rain Alert में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान बीच- बीच में हवाएं चलने की भी आशंका है। मौमस में बूंदा बूदी होने से एक दो दिन गर्मी से राहत की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर और मध्य भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तीन दिनों के लिए भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। । इसके अलावा, उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में भी 26-29 मार्च के बीच बारिश होगी।