Heat Waves: तापमान चढ़ने के साथ गड़बड़ाया बिजली सिस्टम, कूलर व एसी हुए फैल

HEAT

Heat Waves: हरियाणा में लगातार तापमान बढ़ने के साथ ही भीषण गर्मी बढ रही है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा। गर्मी की स्थिति यह रही कि सारा दिन उमस का वातावरण बना रहा। गर्म हवाओं ने उमस बढ़ा दी है। गर्मी से लोगो का जीना मुहाल हो गया है।

प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से बढ़ी गर्मी ने बिजली की मांग को चरम पर पहुंचा दिया है। गर्मी बढ़ने और लू चलने के साथ यर कंडीशनर और कूलर के उपयोग के कारण बिजली की मांग बढ़ी है। पहली बार रेवाडी में मई में रिकार्ड 89.74 लाख यूनिट बिजली की आपूर्ति की गई। जबकि पिछले साल 87.35 लाख यूनिट ही थी।

गर्मी बढ़ने से कूलर व एसी  फैल Heat Waves

गर्मी की स्थिति यह रही कि सारा दिन उमस का वातावरण बना रहा। गर्म हवाओं ने उमस बढ़ा दी है। झुलसती गर्मी से लोग इस कदर बेहाल हैं कि घर से निकलने से भी परहेज कर रहे हैं।

HEAT
जिले में तापमान में लगातार बढ़ने के साथ ही भीषण गर्मी पड़ रही है। बुधवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

रात को भी गर्मी और उमस से राहत नहीं मिल रही। ग्रामीण क्षेत्रों में भी दोपहर के समय लोग पेड़ों के नीचे बैठे हुए दिखाई दिए।

 

आपूर्ति कम, लोग बेहाल Heat Waves

बार-बार बिजली के अघोषित कट लग रहे हैं। कई बार तो शहर में ब्लैक आउट जैसी स्थिति फिर पैदा हो जाती है। बढ़ी गर्मी की वजह से बिजली की मांग इस समय प्रतिदिन औसतन 80 लाख यूनिट के करीब पहुंच चुकी है।

आपूर्ति नहीं होने के चलते लोगो बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है। कई पावर प्लांटों में गड़बड़ी के कारण इतनी बिजली आपूर्ति संभव नहीं है। ऐसी स्थिति में इस बार कुछ अधिक ही परेशान होना पड़ेगा।

 

 

ऐसी स्थिति में पूरी गर्मी जिले के लोगों को परेशान होना पड़ सकत है। बिजली संकट का असर न केवल घरेलू क्षेत्र पर बल्कि व्यावसायिक, औद्योगिक से लेकर कृषि क्षेत्र पर पड़ रहा है।

औद्योगिक इकाइयों में लग रहे कट
बिजली की कमी का सबसे अधिक खामियाजा औद्योगिक क्षेत्र को भी उठाना पड रहा । प्रतिदिन औसतन चार से छह घंटे की कटौती की जा रही है। इसका बुरा असर उत्पादन पर पड़ने लगा है। आपूर्ति नहीं होने प्रबधक भी परेशा है।