Haryana Temperature: गर्मी के चलते एसी हुए फेल, विभाग ने जारी की एडवाइजरी

HEAT

Haryana Temperature: हरियाणा में नौतपा शुरू हो गया है। पिछले दो सप्ताह से गर्मी ने भी (Heat Waves) प्रचंड रूप धारण किया हुआ है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों की तरफ से अभी तक बारिश को लेकर कोई अपडेट नहीं किया है  (Haryana Temperature)आने वाले एक सप्ताह तक राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

 

लू का अलर्ट जारी: तेजी से बढ रही गर्मी के चलते मौसम विभाग ने हरियाणा में  (Haryana Temperature)लू व भीषण गर्मी का अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रशासन की ओर से लोगों को घरो से बाहर नही निकलने की सलाह दी है। इनता ही ऐडवाईजरी भी जारी है ताकि लोग लू की चपेट में नही आए।

HEAT

 

 

हरियाणा में गर्मी से राहत नहीं: मौसम विभाग के मुताबिक चंडीगढ़ समेत उत्तरी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान लगभग 39 से 42 डिग्री सेल्सियस है. अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की उम्मीद है.i

 

27 मई के बाद तापमान में लगभग 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना हैI  चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक Haryana में अगले 5 दिन 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं यानी लू चल सकती हैंI

 

बिजली के कट बने परेशानी  Haryana Temperature

रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्यिसस दर्ज किया गया है।  (Weather Update)वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री पर जा पहुंचा है। गर्मी चरम सीमा है। इतना ही गर्मी के चलते बिजली कट भी परेशानी बने हुए है।

ओवरलोड के कारण बार-बार कट लग रहे हैं। अगर कट नहीं लग रहा तो केबल जल रही है। ऐसे में बिजली निगम के अधिकारी व कर्मचारी परेशान हैं। गर्मी के मौसम में परेशानी न आए। ऐसे में न तो दिन और न ही रात को गर्मी से राहत मिल रही है। बिजली विभाग की माने तो इस बार बिजली बार से ज्यादा बिजली की डिमांड है।

HEAT WAVES
गर्मी के से झुलस रहे पौधे  Haryana Temperature

गर्मी के चलते पौधे झुलसने लगे है। कई दिनो से हो रही गर्मी के चलते कि नरमा व कपास के पौधे लगातार झुलस रहे हैं। किसानों के पास कोई उपाय तक नहीं है। किसान शाम के समय इन पौधों में पानी तो डाल रहा है, लेकिन गर्मी इतनी अधिक है कि इसका फायदा तक नहीं मिल रहा है।

 

जानिए कैसे करें गर्मी से बचाव

  • घर से बाहर जाते समय सिर पर कपड़ा ले।
  • अगर बीमार है तो चिकित्सकों से संपर्क करें।
  • छोटे बच्चों का ध्यान अधिक रखें।
  • दिन में दो बार नींबू पानी ले।
  • ठंडी जगह से एकाएक बाहर न निकले, अगर ऐसा होता है तो नुकसान हो सकता है।

किसानों की माने तो इससे अधिक लंबी गर्मी पहले नहीं देखी थी। पिछली बार मई महीने की शुरुआत में बरसात हो गई थी। वहीं नौतपा में बरसात हुई थी। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं है। इस बार पिछली बार से ज्यादा गर्मी है।

जिला प्रशासन ने कहा कि गर्मी बढ़ रही है। लू की चपेट में आकर लोग बीमार हो रहे है। सुबह के समय काम करें। शाम के समय भी गर्मी होती है। अगर ज्यादा जरूरी है तो धूप के अंदर काफी देर तक न रहे और समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए।