Rewari: दस साल बाद जागी उम्मीद, धारूहेड़ा में उप नागरिक अस्पताल खोलने के लिए जमीन की तलाश ?

PHC DHR

धारूहेड़ा: लंबे संर्घष के बाद औद्योगिक कस्बा धारूहेड़ा में उप नागरिक अस्पताल खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर पालिका धारूहेड़ा ने सिविल सर्जन के माध्यम से स्वास्थ्य निदेशालय को उप नागरिक अस्पताल के लिए पत्र भेजा है। विभाग की ओर जमीन की तलाश ताकि अस्पताल खोला जा सके।CET Exam: दोस्ती के लिए महिला पुलिस कर्मियो ने नौकरी लगा दी दाव पर, जानिए अब क्या होगा ?

सुविधाओ के लिए तरस रहे लोग: वर्तमान में इस पीएचसी में उप जिला स्तर का नागरिक अस्पताल संचालित करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। नगर पालिका ने नागरिक अस्पताल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के मानदंड के अनुसार राजमार्ग संख्या-48 के समीप 108 कनाल 10 मरला जमीन प्रस्तावित किया है।

धारूहेड़ा की जनसंख्या करीब एक लाख है। यहां पर औद्योगिक क्षेत्र एवं झुग्गी झोपड़ियां अधिक हैं। राजस्थान की सीमा के साथ लगे इस क्षेत्र में अन्य राज्यों के काफी श्रमिक काम करते हैं। धारूहेड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) चल रहा है। लेकिन जनसंख्या को लेकर वह छोटा है।National Games: 37वें नेशनल गेम्स गोवा में, रेवाडी से रूबिना व हरियाणा के 55 एथलीट खिलाड़ी दिखाएंगे दम

अस्पताल के लिए मिल चुके है कई बार: सिविल सर्जन कार्यालय की ओर से नगर पालिका द्वारा उप जिला स्तरीय नागरिक अस्पताल बनाने के लिए नियमानुसार पर्याप्त जमीन देने का प्रस्ताव दिया है। जमीन को लेकर कस्बे के निवासी ईश्वर सिंह मुकदम तत्कालीन डीसी व एसडीएम से कई बार मिले थे और जमीन का राजस्व रिकार्ड पेश किया था। यह जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग-48 व 919 के किनारे है।

स्वास्थ्य मंंत्री से मिलगे प्रतिनिधि : चेयरमैन

kanwar singh 2
नगर पालिका के चेयरमैन ने कहा कि उनका प्रयास है जल्द यह अस्पताल बन जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक से भी बात चल रही है। कस्बे की बढ़ती हुई जनसंख्या के हिसाब से पीएचसी नाकाफी है। इसके लिए जल्द ही स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज धारूहेड़ा का प्रतिनिधि मिलेगा।
कंवर सिंह चेयरमैन नपा धारूहेड़ा