Railways News: रेवाड़ी-सादुलपुर रेलवे ट्रैक होगा डबल, इस रूट पर दोडेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

RAIL LINE 11zon

हरियाणा: रेल में यात्रा करने वालो के लिए बडी खुशी की खबर है। दक्षिण हरियाणा को राजस्थान के साथ पंजाब से जोड़ने वाले रेवाड़ी-सादुलपुर रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का कार्य शुरू हो गया है। रेलवे की ओर से अब इस रूट ट्रेनो की संख्या भी बढाई जाएगी। उम्मीद है कि 2023 अप्रैल तक इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रैन का आवागमन शुरू हाे जाएगा।

Haryana News: रेवाडी में तीन बाथरूम बने आशियाने, तीन पर लगे ताले, जिम्मेदार मौन

बता दे कि रेवाड़ी से महेंद्रगढ़ होते हुए राजस्थान के चुरू जिला के सादुलपुर को जोड़ने वाला 142 किमी ट्रैक फिलहाल सिंगल है। इस ट्रैक के दोहरीकरण की भी मांग लंबे समय की जा रही है। इसका दोहरीकरण होने के साथ राजस्थान के जिला सीकर, चुरू और झुंझनूं के लिए दिल्ली एवं अन्य हिस्सों से ट्रेनों की कनेक्टिविटी बढ़ सकती है।

TRAIN

जिला भिवानी में आने वाले लुहारू स्टेशन से ही राजस्थान के झुंझनूं और सीकर जिलों के लिए जाने वाला ट्रैक गुजरता है। इसकी वजह से इस ट्रैक की उपयोगिता भी काफी अधिक है। फिलहाल यह सिंगल होने की वजह से एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या भी सीमित है।

ऐसे में इस सिंगल ट्रैक ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होने में बड़ी बाधा है। इस कारण इस ट्रैक के दोहरीकरण की भी मांग लंबे समय से की जा रही थी। अब रेलवे की तरफ इसके एफएलएस को मंजूरी दे दी गई है। फाइनल सर्वे के पश्चात इसकी डीपीआर तैयार की जाएगी फिर रेलवे बोर्ड से इसका बजट दिया जाएगा।

यहां से तीसरा रूट हो जाएगा तैयार
फिलहाल रेवाड़ी से जयपुर की सीधी कनेक्टिविटी के वाया अलवर और नारनौल-रींगस होते हुए दो प्रमुख रूट है। अलवर रूट पर ट्रेनों की संख्या 118 से भी अधिक है और यह सबसे व्यस्त रूट है। फिलहाल नारनौल रूट भी सिंगल है। हालांकि इसके भी दोहरीकरण को मंजूरी मिल चुकी है और इसका कार्य दो फेज में किया जा रहा है।
Bharat Jodo Yatra: अंबाला में बंद रहेगे ये मार्ग, झंडा फहराने के बाद शुरू होगी यात्रा, जानिए रूट मैप
महेंद्रगढ़-सादुलपुर रूट का भी दाेहरीकरण होने के पश्चात यह भी झुंझनूं-सीकर होते हुए जयपुर के लिए तीसरा डबल लाइन का रूट हो जाएगा। इससे हरियाणा के राजस्थान के जिलों को जोड़ने वाली ट्रेनों की भी संख्या में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

मिल चुकी मंजूरी : डीसीएम

रेवाड़ी-सादुलपुर ट्रैक के दोहरीकरण के लिए एफएलएस को मंजूरी मिल चुकी है। अब एजेंसी की तरफ से इसकी डीपीआर तैयार की जानी है जिसके बाद ही इससे संबंधित प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।
-अनिल रैना, सीनियर डीसीएम बीकानेर डिवीजन।