Parbhat Sweets Rewari: 49 साल से लोगों की बनी हुई है पहली पसंद, जानिए क्या है ऐसा खास

PARBHAT SWEET

Parbhat Sweets of Rewari: हर शहर व हर दुकान की अपनी अपनी एक छवि होती है। हर शहर में कोई ने कोई दुकान जरूर मशहूर होती है। ऐसे ही रेवाडी में प्रभात की बर्फी वर्षो से प्रसिद्ध है। कई दुकाने आस पास खोली लेकिन वो प्रभात की बर्फी का मिठास कम नहीं कर सकी।Rewari: ब्लाईंड मर्डर की गुत्थी सुलझी, होटल मालिक व मैनेजर दबोचे

रेवाड़ी शहर की प्रसिद्ध प्रभात स्वीट्स (Parbhat Sweets of Rewari) की शुरुआत 1984 मे हुई थी। जिसकी शुरुआत स्वर्गीय लालाराम ने अपने भाई प्रभाती लाल सैनी के नाम से की थी।sweet parbhat

बता दे कि धारुहेड़ा चुंगी पर स्थित प्रभात स्वीट्स शहर के सर्राफा बाजार में रेहड़ी लगाकर बर्फी और रबड़ी-बूंदी बेचने से शुरू हुई थी। जिसके बाद उनके बेटे उमराव सिंह, सैनी और फतेहचंद सैनी ने धारुहेड़ा चुंगी पर प्रभात स्वीट्स की शुरुआत की।

 

यहाँ पर आज 50 से ज्यादा अलग –अलग तरह की स्वीट्स बनाई जा रही है। कुछ समय पहले इस परिवार ने अलग – अलग दुकाने करने का निर्णय लिया। अभी धारुहेड़ा चुंगी पर ही एक दुकान प्रभात स्वीट्स और एक प्रभात स्वीट्स एंस सन (Parbhat Sweets of Rewari) के नाम से संचलित की जा रही है।

खोया बर्फी, काजू बर्फी और नारियल बर्फी के अलावा अलग-अलग तरीके की बर्फी बनाई जाती है। खोया बर्फी 460 प्रति किलोग्राम, काजू बर्फी 700 प्रति किलोग्राम बेची जा रही है।

1962 युद्ध में हुए शहीद की पत्नी को किया सम्मानित

दिनेश सैनी ने बताया कि उनकी तीसरी पीढ़ी ये कार्य कर रही है। वैसे तो वो कई स्वीट्स बना रहे है। लेकिन सबसे ज्यादा लोगो को बर्फी पसंद आती है। बर्फी के फेमस और स्वाद होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि वो शुद्धता पर पूरा ध्यान देते है।barfi

दूध की गुणवत्ता और बर्फी बनाने के लिए इस्तेमाल करने वाले सभी प्रोडेक्ट्स अच्छी गुणवत्ता वाले होते है। इनमे किसी भी तरफ के केमिकल का स्वीट्स बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है। वो प्यार से बर्फी बनाते है इसलिए लोगों को उनकी बर्फी अच्छी लगती है।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan