Haryana News: ब्रजमंडल यात्रा को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने बनाई रूपरेखा, आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाला गिरफ्तार

YATRA

Haryana News : पिछले साल मेवात में ब्रजमंडल यात्रा को हिंसा को लेकर इस बार हिंदू ने काफी सबक सीखा है। इसी के चलते इस बार पहले ही तैयारिेयो को लेकर रणनीति बनाई गई है। इतना ही नहीं यात्रा को लेकर जिम्मेंदारी भी सोंपी गई है।

 

ब्रजमण्डल धार्मिक यात्रा को लेकर साधु सन्त समाज की अगुवाई में हिन्दू समाज एवं धार्मिक संघठनो की एक सभा का आयोजन शिव मंदिर नई अनाज मंडी रेवाड़ी पर किया गया। सभा की अध्यक्षता बाबा भूरानंद बगीची के महंत बृजेंद्र पुरी जी महाराज ने की।

महंत बृजेंद्र पुरी जी ने बताया कि आज की यह सभा हिन्दू समाज के नेतृत्व में रखी गई है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ब्रजमंडल यात्रा को और अधिक भव्य तरीके से हिंदू समाज पूरा करेगा।

विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष राधेश्याम मित्तल ने बताया कि इस यात्रा की शुरुआत बजरंग दल ने की थी लेकिन बाद में संगठन ने इस यात्रा को समाज को सौंप दिया था जिसके कारण यह यात्रा अब हिंदू समाज के द्वारा निकाली जाती है। समाज के लोग इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

 

VHP 1

जिला मंत्री राजकुमार यादव ने उदाहरण देते हुए कहा है कि पूर्व में जब अमरनाथ यात्रा प्रारंभ हुई थी तब वहां की स्थिति सुरक्षा को लेकर गंभीर थी, परंतु हिंदू समाज ने बहादुरी से उसका सामना करते हुए यात्रा को जारी रखा जिसके परिणाम स्वरुप अब उस यात्रा में भारी संख्या में हिंदू श्रद्धालु पहुंचते हैं।

वही जम्मू में बूढ़ा बाबा अमरनाथ यात्रा को समाज द्वारा प्रारंभ किया गया था वहां भी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद समाज उस यात्रा को प्रतिवर्ष करता आ रहा है। इसी प्रकार हिंदू समाज ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा को जारी रखेगा इसमें तनिक भी सन्देह नही है।

शोभा यात्रा बनी चुनौती

यह शोभायात्रा हर साल निकली जाती है। यह यात्रा नूंह में स्थित प्राचीन शिव मंदिर से होते हुए यात्रा फिरोजपुर झिरका के अरावली में बने शिव मंदिर से होते हुए पुन्हाना उपमंडल के सिंगार गांव के मंदिर पर जाकर खत्म होती है।

पिछले साल यह यात्रा 31 जुलाई को आयोजित की गई थी ,जिसमें हिंसा के मामले सामने आए थे।इसलिए इस बार नूंह के अधिकारियों के लिए किसी यात्रा को शांतिपूर्ण ढंग से करवाना एक बड़ी चुनौती रहेगा।

आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर गिरफ्तार
सावन के पहले सोमवार 22 जुलाई को जिला नूंह में प्रस्तावित ब्रजमंडल जल अभिषेक शोभा यात्रा निकाली जाएगी। जिसको लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के संबन्ध में ताहिर निवासी देवला के खिलाफ नूंह पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर नियमानुसार कार्यवाही शुरु कर दी है।

उपपुलीस अधीक्षक सोनाक्षी सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया सैल नूंह में तैनात सिपाही मनोज कुमार ने 14 जुलाई को थाना साईबर क्राईम नूंह में एक दरखास्त ताहिर निवासी देवला के खिलाफ आगामी 22 जुलाई 2024 को जिला नूंह में होने वाली धार्मिक जलाभिषेक यात्रा के दौरान धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुष्प्रेरण द्वारा दंगे कराने की नियत से शत्रुता फैलाने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुचांने, आमजन को भडकाने व जलाभिषेक यात्रा में बाधा उत्पन करने बारे उक्त कमेंट अपनी फेसबुक ID पर डालने के संबन्ध में पेश की,

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan