Haryana news: शिक्षा विभाग का दो टूक जबाव, अवकाश के दिन स्कूल खुले तो मान्यता होगी रद्द

SCHOOL 11zon 1

Haryana news : महेद्रगढ में हुए हादसे के प्रशासन की ओर से School  बसों की चैकिंग की जा रही है चालान किया जा रहे है। पूरे प्रदेश के शिक्षा विभाग ने दो टूक जबाव दे दिया है अगर अवकाश के  (Holidays )लिए स्कूल खोला तो स्ककू की मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

 

बैठक लेकर दी चेतावनी

जिला रेवाडी के शिक्षा अधिकारी महेंद्र सिंह ने सभी निजी विद्यालयों के संचालकों और मुखियाओं के साथ बैठक की। इसमें जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि 10 दिन के अंदर सभी स्कूल बसों की जांच कराने के साथ ही नियमित मॉनिटरिंग करेंगे। छुट्टी के दिन कोई निजी स्कूल खुला तो मान्यता रद्द की जाएगी। साफ साफ चेतावनी दे दी गई है।

अवकाश के लिए खुला हो होगी कार्रवाई

शिक्षा विभाग ने इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी अवकाश के दिन विभाग की तरफ से निरीक्षण किया जाएगा। ऐसे में अगर कोई स्कूल खुला मिला तो उसे बंद करवा दिया जाएगा। साथ ही स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कहा कि बस में ड्राइवर के साथ कंडक्टर रखना अनिवार्य होने के साथ ही उसे प्राथमिक चिकित्सा की भी जानकारी होनी चाहिए।

रेवाडी में बसो का बुरा हाल

जिले में 351 निजी स्कूल संचालित हो रहे हैं। इन स्कूलों में 550 बसें ऐसी हैं जिनकी फिटनेस ठीक नहीं है। ये बसें पुरानी हो चुकी हैं। परिवहन विभाग के नियमों का पालन नहीं कर रही हैं। इसकी सूची शिक्षा विभाग के पास आई है।

कई बसे बंद: विभाग की ओर से बसो की चैकिंग (school bus checking)  की जा रही है। जिन बसों में नियम पूरे नहींं है उनके चालान किए जा रहे है। धडल्ले हो रहे चालाने से अब स्कूल संचालको की नींद उडी हुई है।

स्कूलों को देना होगा शपथ पत्र Haryana news

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की तरफ से स्कूल बसों का फिटनेस का शपथ पत्र देने का निर्देश दिया गया है। वहीं विभाग की तरफ से फिटनेस जांच के लिए कमेटी भी गठित की गई है। यह कमेटी स्कूलों में जाकर स्कूल वाहनों की जांच करेगी।