रेवाड़ी के इन गांवो में 30 नवंबर को पहुंचेगी भारत संकल्प यात्रा

jansawad

रेवाड़ी: ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ रेवाड़ी जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के हर आमजन तक केंद्र व प्रदेश सरकार की 9 साल की उपलब्धियों पर फोकस जागरूकता कार्यक्रम के साथ 30 नवंबर से पहुंचेगी। एडीसी एवं नोडल अधिकारी स्वप्निल रविंद्र पाटिल ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से 30 नवंबर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग है और प्रभावी रूप से अपनी जिम्मेवारी जिला के हर व्यक्ति द्वारा निभाई जाएगी।

हरियाणा प्रदेश में संकल्प यात्रा का आगाज गुरुवार, 30 नवंबर को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा फरीदाबाद जिला से किया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से यात्रा की प्रक्रिया का शुभारंभ होगा। रेवाड़ी के सात गांवोंं यात्रा पहुंचेगी।

VBSY

जिला रेवाड़ी में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के भव्य एवं सफल आयोजन को लेकर एडीसी पाटिल ने मंगलवार को संबंधित विभागाध्यक्षों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इन दिन पहुंचेगी यात्रा: रेवाड़ी जिला में यात्रा के तहत प्रतिदिन दो कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि गुरुवार 30 नवंबर को प्रात: 10 बजे से बावल खंड के गांव खेड़ा मुरार, जाटूसाना खंड के गांव बेरली खुर्द व रेवाड़ी खंड के गांव बुडाना में तथा इसी दिन सायं 3 बजे बजे बावल खंड के गांव नंगली परसापुर, डहीना खंड के गांव जैनाबाद तथा रेवाड़ी खंड के गांव बीकानेर में संकल्प यात्रा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम के साथ आयोजित होगी।

एडीसी ने बताया कि गांव खेड़ा मुरार में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल मुख्य अतिथि होंगे। वहीं कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव में विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव बतौर मुख्यातिथि रहेंगे।

जानिए क्या होगी गतिविधियां :
यात्रा के जिला नोडल अधिकारी एवं एडीसी पाटिल ने बताया कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ अभियान के माध्यम से जिला के सभी शहर, गांवों, कस्बों और वार्डों को कवर करते हुए नागरिकों को जागरूक कर सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ देकर लाभान्वित किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न प्रकार के लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रगतिशील किसानों व प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के विचार सांझा करने के साथ उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा ड्रोन प्रदर्शन, नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण, कार्यक्रम के दौरान बुजुर्गों, बच्चों, प्रगतिशील किसानों, प्रतिभाशील खिलाडिय़ों, मेधावी छात्रों, उत्कृष्टï महिलाओं, विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं, शहीदों के परिजन, सेवानिवृत सेना व पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों व गांव की बेटियों का सम्मान, समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्तियों के जीवन में आए बदलाव बारे ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ कार्यक्रम, हेल्प डेस्क, स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क होगी।Rewari: 1500 कन्याओं को बिल्डिंग का अभी ओर करना पडेगा इंतजार

विकासात्मक गतिविधियों पर आधारित हरियाणवी फिल्म, लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुति, गांव में उत्कृष्टï कार्य करने वालों का सम्मान, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क, यात्रा के दौरान कॉमल सर्विस सेंटर का संचालन होगा।VBSY 2 11zon 1

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान सरकारी सेवाओं के लिए आने वाले आवेदनों को सीएससी मेें रेफर न किया जाए बल्कि कार्यक्रम में ही सीएससी का हेल्प डेस्क लगवाकर आमजन को वहीं पर सेवाएं उपलब्ध कराई जाए।

ये रहे मौजूद :बैठक में एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, एसडीएम बावल डा. जितेंद्र सिंह, एसडीएम कोसली जयप्रकाश व डीएमसी उदय सिंह सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan