PM Kisan Yojana: इन किसानो की नहीं मिलेगी 17वीं किश्त, जानिए क्यों ?

PM KISAN

PM Kisan Yojana: भारत सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। अब किसान 17वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब अगले महीने तीसरी किस्त आने वाली है।

 

अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत सरकार 17वीं किश्त कब जारी करेगी, तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

 

यह वित्तीय सहायता तीन किश्तों में किसानों के खाते में भेजी जाती है। प्रत्येक किश्त के तहत 2,000 रुपये DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से किसानों के खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं।

 

अब तक कुल 16 किश्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं। 28 फरवरी को महाराष्ट्र में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 16वीं किश्त जारी की। 16वीं किश्त जारी हुए तीन महीने हो चुके हैं।

PM KISAN
इसलिए, अगर आप 17वीं किश्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द योजना में अपनी e-KYC करवा लें। इसके अलावा, जिन किसानों ने योजना में अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं करवाया है, उन्हें भी यह कार्य जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत सरकार लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद जून या जुलाई महीने में PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 17वीं किश्त जारी कर सकती है।

हालांकि, अभी तक सरकार ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा नहीं की है कि वह किश्त की राशि कब ट्रांसफर करेगी। वहीं, जो किसान अभी तक योजना में अपनी e-KYC नहीं करवाए हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

 

इनको नही मिलगी किस्त जानिए क्यों
जिन किसानों की e-KYC और भूमि सत्यापन योजना में पूरा हो चुका है, उन्हें किश्त जारी होने के बाद 17वीं किश्त का पैसा उनके खाते में मिल जाएगा। जिन्होंने e-KYC नहीं करवाया है। उनके खातें में किस्त ट्रांसफर नही होगी।