Indian Railways का बड़ा फैसला! अब बसों की तरह अब कोई भी किराये पर लेकर चला सकता है ट्रेन, जानिए क्या है सरकार का प्लान

नई दिल्ली. भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Trains) यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत कोई भी राज्य सरकार या कंपनी ट्रेन को किराए (Trains on Rent) पर ले सकती है. इसके लिए स्टेक हॉल्डर्स के साथ रेल मंत्रालय (Rail Ministry) की चर्चा हो चुकी है. रेलवे इस सेवा के लिए न्यूनतम चार्ज लगाएगा. इस योजना के तहत 3333 कोच यानी 190 ट्रेनों को रेलवे ने चिन्हित किया है.

चलेंगी भारत गौरव ट्रेन:
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Trains) चलाने की घोषणा की है. भारत गौरव ट्रेन भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी. रेलवे के अनुसार लगभग 190 ट्रेनों को आवंटित किया गया है. रेलमंत्री ने कहा कि अच्छा रिस्पॉन्स मिलने इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

पर्यटन स्थल के लिए चलेंगी:
इन ट्रेनों का परिचालन पर्यटन स्थलों (Tourist Places) के लिए किया जाएगा. रेलमंत्री ने कहा कि भारत गौरव ट्रेन, रामायण ट्रेन से लोगों को भारतीय संस्कृति, हमारी विविधिता एवं धरोहरों से परिचित होने का मौका मिलेगा. रेलवे आने वाले समय में गुरु कृपा और सफारी ट्रेन (Safari Trains) चलाने जा रही है.