Haryana: 26 लाख लोगों को नायब तोहफा, अब फ्री में होगा ईलाज

Unique gift to 26 lakh people, now treatment will be free

कर्मचारियों, पेंशनर्स, उनके आश्रितों का कैशलेस इलाज का मिलेगा फायदा

Haryana: लोकसभा चुनावों के बाद अब हरियाणा सरकार की हार के बाद अब भाजपा ने विधानसभा चुनावों की जीत के लिए विकास कार्यो का पिटारा खोल दिया है. आचार संहिता हटते ही हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा व कर्मचारियों के लिए पेंशनर्स व उनके आश्रितों के लिए कैशलेस इलाज योजना लागू कर दी है.

प्रदेश में 44 मोबाइल डिस्पेंसरी वैन चलाई जाएंगी
श्रमिकों को सिलिकोसिस जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने को प्रदेशभर में 44  Mobile Dispensary वैन भी चलाई जाएंगी. राज्य सरकार ने आतिथ्य सुविधाओं के लिए स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम लागू (SWEEP) करने का भी निर्णय लिया है. यह प्रणाली उन्हें “सुरक्षित तौर पर प्रबंधित स्वच्छता” को बढ़ावा और स्टार रेटिंग प्रणाली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

कर्मचारियों, पेंशनर्स, उनके आश्रितों का कैशलेस इलाज का लाभ
स्वास्थ्य विभाग के एसीएस सुधीर राजपाल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के कर्मचारियों को भर्ती होने व डे-केयर स्वास्थ्य लाभ लेने और गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. कैशलेस इलाज योजना लागू करने के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

 

योजना से राज्य के 3.23 लाख नियमित कर्मचारी, 2.60 लाख पेंशनर्स और उनके आश्रित 20 लाख लोगों को लाभ मिलेगा. इसके लिए कर्मचारियों के ई-कार्ड बनाए जाएंगे.

MEDICAL

सरकार ने जनवरी में पायलट प्रोजेक्ट दो महकमों में शुरू किया था. सफल होने पर अब सभी महकमों में इसे लागू किया गया है. बता दें, कर्मचारी व उनके आश्रित सूचीबद्ध अस्पतालों में कैशलेस इलाज करा सकेंगे. अस्पताल में भर्ती होने पर भोजन के पैसे नहीं देने पड़ेंगे. इसके लिए सरकार द्वारा 1340 पैकेज तय किए गए हैं. उसके अनुसार ही कैशलेस इलाज कर्मचारियों को मिलेगा.

 

 

जानिए कैसे Download करें कार्ड

 

  • आयुष्मान मोबाइल एप या beneficiary.nha.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • फिर कार्ड जनरेशन पोर्टल से ई-कार्ड को डाउनलोड करना होगा.
  • गंभीर बीमारियों में हार्ट अटैक, कोमा, बिजली का झटका, तीसरी और चौथी स्टेज का कैंसर, हादसे आदि को शामिल किया गया है.
  • डॉक्टर की पेमेंट से लेकर रोगी आहार, निगरानी, ऑपरेशन थिएटर, फिजियोथैरिपी, दवा, आईसीयू समेत सभी निशुल्क मिलेगी. सूचीबद्ध अस्पतालों के अलावा इलाज कराने पर पहले की तरह प्रतिपूर्ति की जाएगी.

 

बीमारी का प्रथम चरण में ही पता लग सके व इलाज मुहैया करवाया जा सके. इसकी प्रारंभिक प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है, जल्द इन वैन को हरी झंडी दिखाई जाएगी
– मूलचंद शर्मा, हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य और श्रम मंत्री