School Holidays: गर्मी के चलते पहली से आठवी तक स्कूलों में छुट्टी का ऐलान

SCHOOL CLOSED

School Holidays: तापमान में बढ़ोतरी ओर बढती गर्मी के चलते मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनता ही शिक्षा विभाग के आदेश आठवीं कक्षा तक छुट्टियां घोषित करने के आदेश जारी कर दिए हैं. रविवार प्रेस बयान में भी निजी स्कूलों को शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने का आदेश दिया गया.

हरियाण में (Haryana Weather )  गर्मी ने अपने तेवर दि​खाने शुरू कर दिए है। इसी के चलते हरियाणा में ( School Holidays) तापमान 46 डिग्री से पहुंच गया है. ऐसे में जिला उपायुक्त ने बाल वाटिका से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए छुट्टियां घोषित कर दी हैं.

 

हालांकि शिक्षा विभाग  (School News) ने सरकारी और निजी स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश दिया है, लेकिन जिले के कई निजी स्कूलों ने अभी तक समय में बदलाव नहीं किया है. इसका पत्र सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को जारी कर दिया गया है ताक गर्मी के बच्चो को परेशान नहीं हो.HOLIDAYS 2024

DC के आदेश के बाद सोमवार से बाल वाटिका से आठवीं तक की कक्षाओं में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। कई स्कूलों को जानकारी नहीं मिली होगी, विभाग को कहन है बच्चो को उन्हें होमवर्क देकर छुट्टी दे दी जाएगी.

जहां तक स्कूल समय में बदलाव की बात है तो सभी निजी स्कूलों को समय परिवर्तन के आदेश का पालन करना होगा. पत्र में साफ चेतावनी दी है कि अगर स्कूल संचालकोंं ने आदेश का पालान नहीं किया तो कानूनन कार्रवाई होगी.

गर्मी के कारण नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी, अर्धसरकारी, निजी स्कूलों में 20 से 24 मई तक छुट्टी घोषित कर दी गयी है. अवकाश अवधि में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक का कोई भी सरकारी, अर्धसरकारी, निजी स्कूल बच्चों के लिए नहीं खोला जाए.

उन्होंने कहा कि शिक्षक, गैर शिक्षक एवं कर्मचारी, अधिकारी पूर्व की भांति विद्यालय में उपस्थित रहेंगे. जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी भिवानी को निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan