शिक्षा विभाग की पहल: अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों हर शनिवार लगेगी योग कक्षाएं

YOGA 1

 

हरियाणा: अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों हर शनिवार लगेगी योग कक्षाएं। यह कदम छात्रों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। योग कक्षाएं सुबह 9 से 10 बजे तक आयोजित की जाएंगी और सभी छात्रों ने इनमें भाग लेने का आदेश पाया है।

Rewari: संगवाडी में फायरिंग, रिश्तेदार बने दुश्मन

एससीईआरटी ने जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। एससीईआरटी द्वारा आदेशों में योग गतिविधियां आयोजित करने की बात कही गई है।

 

इन योग क्लबों में माह के पहले शनिवार को व्यायाम शिक्षक, संस्कृत शिक्षक एवं हिंदी शिक्षक योग शिक्षण एवं छात्र प्रशिक्षण की योजना तैयार करेंगे और स्कूल में एक घंटे तक योग संबंधित गतिविधियां आयोजित करेंगे।Dharuhera: श्रीराम कथा ज्ञान सप्ताह 17 से
एससीईआरटी द्वारा आदेशों में योग गतिविधियां आयोजित करवाई जाएगी। इन योग क्लबों में माह के पहले शनिवार को व्यायाम शिक्षक, संस्कृत शिक्षक एवं हिंदी शिक्षक योग शिक्षण एवं छात्र प्रशिक्षण की योजना तैयार करेंगे और स्कूल में एक घंटे तक योग संबंधित गतिविधियां आयोजित करेंगे।

योग करने से विद्यार्थियों का बौद्धिक, मानसिक व शारीरिक विकास होगा। शिक्षा निदेशालय ने राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा को स्कूलों में योग केंद्र खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

खंड स्तर पर होगी प्रतियोगिताएं
योग करने वाले विद्यार्थियों के लिए विभाग की ओर से योग की पुस्तकें भेजी जाएंगी, जिन्हें वितरित किया जाएगा। इन पुस्तकों को पढ़कर विद्यार्थी और बेहतर तरीके से योग कर सकेंगे। इसके साथ ही समय-समय पर योग से संबंधित विभिन्न गतिविधियां स्कूल और खंड एवं जिलास्तर पर करवाई जाएंगी।

विद्यार्थियों का स्वास्थ्य रहेगा ठीक : बीईओ सरकारी स्कूलों में योग क्लब खोले जाएंगे, इसके लिए विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। हर महीने के पहले शनिवार को स्कूलों में योग क्रियाएं कराई जाएंगी।

स्कूल स्तर, जिला स्तर व ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इससे विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में लाभ होगा। -सत्यपाल सिंह धूपिया, खंड शिक्षा अधिकारी रेवाड़ी।