हरियाणा में लॉन्च होगी मेरी पॉलिसी- मेरे हाथ :12 बजे ड्राइव की लॉन्चिंग, जानिए क्या है पोलिसी

हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी है। किसानो को उनकी फसल के इंश्योरेंस की बीमा पॉलिसी  (Bima Policy) दी जाएगी। इसके लिए ड्राइव  (drive) की शुरुआत केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर इंदौर से और हरियाणा में कृषि विभाग की अतिरिक्त सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा 12 बजे करेंगी। इस ड्राइव का नाम मेरी पॉलिसी- मेरे हाथ होगा। सरकार यह ड्राइव चलाकर प्रदेश के 7.50 लाख किसानों को बीमा पॉलिसी सौंपेगी। पॉलिसी 2021-22 रबी फसलों की होगी।

Ukraine Russia War: ब्रिटेन ने पुतिन और लावरोव की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया, यूक्रेन ने रूसी विमान गिराया

पोलिसी के मिलेगें दस्तावेज: सरकार ने मेरी पॉलिसी- मेरे हाथ ड्राइव चलाकर किसानों को बीमा पॉलिसी देने के लिए योजना तैयार की है। इसके तहत बीमा कंपनियों को कृषि विभाग द्वारा गांवों में जगह उपलब्ध करवाई जाएगी, जहां बीमा कंपनियां संबंधित किसानों को बीमा पॉलिसी सौंपेंगी। अभी तक ऐसा होता था कि किसान की फसल का बीमा हो जाता था.

Hail in Haryana: मूसलाधार बारिश के साथ हरियाणा में गिरे ओले, जानिए कहां कहां हुआ नुकसान

लेकिन दस्तावेज न होने के कारण उसे बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी नहीं होती थी। इसे देखते हुए केंद्र ने बेहतर हल तलाशते हुए किसानों को बीमा पॉलिसी की कॉपी उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है।
Animal exhibition in Bhiwani : हरियाणा दुग्ध उत्पादन में देश में दूसरे स्थान पर: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

त्रुटियों को किसान करवा सकेंगे दुरुस्त

अगर किसान को बीमा पॉलिसी में किसी तरह की त्रुटि नजर आती है, जैसे आवेदन आईडी, फसल का नाम, बीमित क्षेत्र, खसरा नंबर, किसान प्रीमियम, प्रीमियम का केंद्रीय हिस्सा, प्रीमियम का राज्य हिस्सा, बीमा राशि से जुड़ी किसी भी त्रुटि को वह समय रहते दुरुस्त करवा सकते हैं।
Haryana Animal Exhibition: : बेहद खास हैं ये भैंसे: लग्जरी गाड़ियों से भी महंगे, रुस्तम की सरकारी कीमत लगी 11 करोड़

75.1 2 लाख किसान करवा चुके बीमा

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का खरीफ 2016 से क्रियान्वयन किया जा रहा है। राज्य में खरीफ 2016 से रबी 2020-21 तक की फसलों का 75.21 लाख किसानों ने बीमा करवाया है, जिसमें किसानों द्वारा दिए गए मात्र 1258.49 करोड़ रुपए प्रीमियम के बदले दावों के रूप में 4194.25 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। हरियाणा देश के उन चुनिंदा राज्यों में से एक है, जिसके क्लेम और प्रीमियम का अनुपात 100 प्रतिशत से अधिक है।