Haryana: चार दिन रहेगा ड्राई डे, जानिए क्यों और कब

DRY DAY

Haryana : लोकसभा आम चुनाव के Haryana  में 25 मई को मतदान (Election)  दिवस निर्धारित है, जिसके मद्देनजर जिला में गुरूवार 23 मई की शाम 6 बजे से शनिवार 25 मई को शाम 6 बजे तक तथा मतगणना के दिन मंगलवार 4 जून को ड्राई-डे (Dry day)  रहेगा।

भारत के चुनाव आयोग ( EIC  ) ने सार्वजनिक व्यवस्था और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए इसे अनिवार्य किया है। इसका उद्देश्य मुफ्त शराब के वितरण के माध्यम से मतदाताओं को प्रभावित करने के किसी भी प्रयास को रोकना है।

4 जून को मतगणना के अवसर पर एक अतिरिक्त ड्राई डे निर्धारित किया गया है। यह शुष्क अवधि चुनाव परिणाम घोषित होने तक जारी रहेगी, जिससे इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान सार्वजनिक व्यवस्था सुनिश्चित होगी।

25 को रहेगा पेड होलीडे: शनिवार 25 मई को होने वाले 18वें लोकसभा आम चुनाव व करनाल विधानसभा उप चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार के अधीनस्थ सभी विभागों के कार्यालयों, बोर्ड, कॉर्पोरेशन और शिक्षण संस्थानों में पेड होली  (Holiday) डे रहेगा।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सभी फैक्ट्रियों, प्राइवेट व्यवसायिक संस्थानों, दुकानों आदि में भी इस दिन कर्मचारियों के लिए पेड होली डे रहेगा ताकि कर्मचारी अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी कर सकें। उन्होंने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक होगा।