Haryana Police ने निकाली 7 हजार पदों पर भर्ती, 1 हजार पद महिलाओं के लिए रिजर्व

HARYANA POLICE JOB 3

Haryana Police : बेरोजगार युवाओं के राहत भरी खबर है। ​हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। पुलिस ने 6 हजार पदो पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में महिला व पुरूष दोनों के लिए ही है।

पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं, वे हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट Hssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका भी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग यानी HSSC ने राज्य में पुलिस कांस्टेबल के लिए 6 हजार पदों पर बंपर भर्ती निकाली है।जिनमें 5 हजार पुरुष कांस्टेबल और 1 हजार महिला कांस्टेबल के लिए भर्ती की जाएगी।

 

तारीख और समय-

  • पुरुष कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी): 5,000 पद
  • महिला कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी): 1,000 पद
  • अंतिम तिथि 8 जुलाई, 2024, रात 11:59 बजे तक है।

POLICE

 

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए टेस्ट : हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के पद पर सिलेक्शन के लिए क्वालिफाइंग टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के साथ नॉलेज टेस्ट पास करना पड़ेगा. नॉलेज टेस्ट के पेपर में जनरल स्टडीज, जनरल साइंस, जनरल रीजनिंग, करंट अफेयर, कृषि, पशुपालन, न्यूमेरिकल समेत बाकी सवाल पूछे जाएंगे.

वहीं फिजिकल टेस्ट के दौरान पुरुषों को जहां 12 मिनट में ढाई किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी, जबकि महिलाओं को 6 मिनट में एक किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी पड़ेगी. इसके अलावा एक्स सर्विसमैन के लिए एक किलोमीटर की दौड़ 5 मिनट में पूरी करना जरूरी रखा गया है. जिनका भी इसमें सिलेक्शन हो जाएगा, उनको 21,700 सैलरी दी जाएगी.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए कैसे करें अप्लाई ? :Haryana Police कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती के लिए आप 8 जुलाई 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के लिए सबसे पहले हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन(HSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं. वहां भर्ती से जुड़े नोटिस पर क्लिक करें.

इसके बाद नज़र आ रहे Link पर रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन हो जाएगी. आप अगर पहली बार अप्लाई कर रहे हैं तो न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद ही फॉर्म भर पाएंगे. फॉर्म में मांगी गई सभी Details को भर दें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स upload  कर दें.

इसके बाद फॉर्म का फाइनल प्रिंटआउट निकाल लें. ध्यान रहें कि फॉर्म भरते वक्त मांगी गई जानकारियों में कोई गलती ना करें, कोई डाउट हो तो किसी जानकार की सलाह लें.

 

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan