हरियाणा मातृ शक्ति उद्ययमिता योजना : घर बैठी महिलाए पाए तीन लाख.. जानिए कैसे

हरियाणा: प्रदेश सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाए चला रही है। इस महिलाओं को पुरूषों के बराबर पूरा सम्मान देते हुए अब स्व-रोजगार के लिए भी शुरू की है। हरियाणा मातृ शक्ति उद्ययमिता योजना (haryana matri shakti Utdyamita Yojna) के तहत महिला उद्यमियों को 5 लाख रुपए तक का आसान ऋण दिया जाएगा ताकि महिलाएं अपना रोजगार स्थापित कर सके।

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया है। इस सरकार ने महिलाओं के लिए स्व-रोजगार के लिए भी योजना तैयार की है।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रही सरकार ने प्रदेश का चहुमुखी विकास करने के साथ-साथ हर वर्ग के लिए जनकल्याणकारी नीतियां लागू की है।

सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से हरियाणा मातृ शक्ति उद्ययमिता योजना के तहत महिला उद्यमियों को 5 लाख रुपए तक का आसान ऋण दिया जाएगा। यह ऋण महिला विकास निगम के माध्यम से 7 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से मिल पाएगा।

इस योजना से महिलाओं को फायदा होगा और महिलाएं अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करके अपने पैरों पर खडी हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेटियों को शिक्षित करने के लिए राजकीय महिला कॉलेज स्थापित करने का काम किया है।

तीन खुलेगी कॉलेज: अभी हाल में ही सरकार ने 3 नए महिला कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है इनमें भिवानी के गांव गुडहल और छपर तथा सोनीपत के गन्नौर शामिल है। इन कॉलेजों से बेटियां अपने घरों के नजदीक उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकेंगी।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan