Haryana News: ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर कर्मचारियो ओर पुलिस के बीच जमकर बवाल

ops

हरियाणा: हरियाणा में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लेकर रविवार को जमकर कर्मचारियो ओर पुलिस के बीच जमकर बवाल हुआ। मांग को लेकर प्रदेशभर के कर्मचारियों ने पंचकूला से चंडीगढ़ कूच किया, लेकिन चंडीगढ़ पुलिस ने इन कर्मचारियों को बॉर्डर पर रोक लिया जिसके बाद दोनों पक्षों में तीखी नोकझोंक हुई।

Haryana news: संतोषी बाबा ने गोमाता को गोद लेने के चलाया अभियान, हरियाणा, राजस्थान सहित 6 राज्यो में जगाएंगे अलख

तोडे बेरीकेट: जैसे ही कर्मचारियो ने चंडीगढ़ में घुसने की कोशिश की तो पुलिस ने बेरीकेट लगा दी। पुलिस ओर कर्मचारियो के धक्का-मुक्की शुरू हो गई। कर्मचारियों को रोकने के लिए पुलिस की ओर से वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया। वही धक्का मुक्की के चलते बेरिकेट भी टूट गए।

कई कर्मचारियो को आई चोटे: पानी की तेज बौछारों और पुलिस के साथ हुई धक्का-मुक्की में कई कर्मचारियों को चोटें आईं। इससे चंडीगढ़-पंचकूला बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बन गई।

 

हर राज्य में राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से नई पेंशन योजना की बजाय पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर रही है।

Haryana Crime: अनजान को हाईवे पर Lift देना पडा महंगा, चालक को ही चढा दिया बलि
यहां हो चुकी है लागू: राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में OPS लागू की जा चुकी है। हाल ही में हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में ओपीएस की दम पर ही कांग्रेस ने जीत दर्ज कर चुकी है। हाल ही में राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा ने नोटिस देकर राज्यसभा में मुद्दा उठाने की मांग की।

 

जानिए किन लोग कर रहे प्रदर्शन
प्रदर्शनकारी कर्मचारियों का कहना है कि इस मांग को लेकर वह आरपार की लड़ाई करेंगे।
2006 के बाद राज्य के विभिन्न विभागों में तैनात हुए 1.74 लाख कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें केंद्र की NPS योजना को लेकर कोई रूचि नहीं है। उन्हें सिर्फ ओल्ड पेशन स्कीम ही मिलनी चाहिए।

सदन मे होगा घेराव: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा 2024 में राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर ओपीएस को लागू किए जाने की घोषणा कर चुके हैं। सीएलपी की मीटिंग में भी कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर सदन में सरकार को घेरने की योजना बना चुकी है।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan