करनाल वार्ड 7 उपचुनाव: नांकाकन के लिए अंतिम दिन आज: अभी तक आया केवल एक ही आवेदन

हरियाणा: करनाल के नगर निगम के वार्ड-7 के उपचुनाव में अब तक एकमात्र नामांकन पत्र आया है। वो भी भाजपा की प्रत्याशी सरिता कालड़ा ने किया है। कांग्रेस व आप पार्टी ने तो अपना उम्मीदवार उतारने का कार्यक्रम ही बदल लिया। दोनों ही पार्टियों आजाद प्रत्याशी के आने की बाट जोत रहे हैं, क्योंकि दोनों ही पार्टियों निर्दलीय उम्मीदवार की स्पोट करने के लिए तैयार बैठे हैं। अब नामांकन का एक दिन ही बचा है। रिटर्निंग अधिकारी गगनदीप सिंह ने बताया कि 22 सितंबर तक ही नामांकन होने हैं।

कांग्रेसी नेता त्रिलोचन सिंह का कहना है कि उसने पार्टी के बड़े नेताओं से बातचीत की थी। इस चुनाव में प्रत्याशी उतारने पर कोई आदेश नहीं मिला है। हम विपक्ष में हैं तो जो भी प्रत्याशी आएगा उसको कांग्रेस की तरफ से हम समर्थन जरूर करेंगे।

उधर आम आदमी पार्टी के उत्तरी हरियाणा अध्यक्ष (करनाल) बीके कौशिक ने बताया कि वार्ड 7 के उपचुनाव में पार्टी की तरफ से कोई भी प्रत्याशी खड़ा नहीं करेंगे, लेकिन जो भी प्रत्याशी भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ खड़ा होगा, पार्टी कार्यकर्ता उसका सहयोग करेंगे।

2 व 3 अक्तूबर को शराब की बिक्री पर रहेगा प्रतिबंध
रिटर्निंग अधिकारी गगनदीप सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग हरियाणा द्वारा करनाल नगर निगम वार्ड नम्बर-7 के उपचुनाव को मद्देनजर रखते हुए संबंधित क्षेत्र में 2 व 3 अक्तूबर को शराब की बिक्री पर पूर्णत प्रतिबंध लगाया गया है ताकि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाया जा सके।

नगर निगम करनाल के वार्ड नंबर 7 के उपचुनाव के लिए मतदान 3 अक्तूबर को होगा और इसी दिन मतदान की समाप्ति के बाद मतदान केन्द्रों पर ही मतों की गणना का कार्य किया जाएगा और इसके तुरंत बाद परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। वार्ड नंबर 7 की परिधि के अंतर्गत व आस-पास के क्षेत्र में आने वाले होटल, रेस्टोरेंट, क्लब, शराब की दुकानों पर चुनाव के दिन शराब की बिक्री व वितरण पर रोक रहेगी।

मतदान वाले दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा
मतदान के दृष्टिगत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 3 अक्तूबर को सार्वजनिक अवकाश करने के निर्देश दिए गए है। निर्देशों के अनुसार मतदान के दिन नगर निगम के क्षेत्र में स्थापित सभी फैक्ट्री, वाणिज्यक संस्थान, औद्योगिक इकाईयां, व्यापार व दुकानें बंद रहेगी ताकि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

कब क्या होगा, जानिए चुनाव प्रक्रिया…

इस चुनाव के लिए नामांकन पत्र 17 सितंबर से लेकर 22 सितंबर तक भरे जाएंगे। नामांकन भरने का समय प्रात: 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक का रहेगा।
19 सितंबर को रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा। उस दिन नामांकन नहीं भरे जाएंगे।
नामांकन पत्र सीईओ जिला परिषद के कार्यालय में लिए जाएंगे।
24 सितंबर को सुबह 11:30 बजे से सीईओ जिला परिषद के कार्यालय में नामांकनों की जांच की जाएगी।
25 सितंबर को सुबह 11 बजे से सायं 3 बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।
मतदान 3 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से सायं 4:30 बजे तक करवाया जाएगा।
मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी।
कोरोना काल में हुई थी एमसी की मौत

शहर के वार्ड 7 के पार्षद सुदर्शन कालड़ा को मई में कोरोना संक्रमण हो गया था। कुछ दिनों के बाद वे इससे ठीक हुए तो सिर में दर्द अत्याधिक रहने लगा था। इसके बाद उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल ले जाया गया था। जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें ब्लैक फंगस की बीमारी बताई। इलाज के दौरान की मई में मौत हो गई थी।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan