Fire in Bhiwadi Factory: भुर्जी सुपरटेक इंडस्ट्रीज में लगी भंयकर आग, लाखों का माल जलकर राख

भुर्जी सुपरटेक इंडस्ट्रीज में लगी भंयकर आग, लाखों का माल जलकर राख

Fire in Bhiwadi Factory : औद्योगिक कस्बा स्थित एक कूलर बनाने वाली भुर्जी सुपरटेक इंडस्ट्रीज में सोमवार दोपहर भयंकर लग गई। आगजनी का कारण जनरेटर में शॉर्ट सर्किट से माना जा रहा है। आग इतनी तेज थी रीको फायर स्टेशन की तीन गाड़ियों ने आग पर काबू नहीं हुई।

 

रीको फायर स्टेशन के अधिकारियों के अनुसार कंपनी के अंदर भारी मात्रा में प्लास्टिक का समान पड़ा हुआ है, जिससे आग तेजी से बढती ही जा रही है। हालाकि फायर बिग्रेड की टीमें लगी हुई है।

आग बढने के चलते बाद में नगर परिषद फायर स्टेशन की गाड़ियों को भी बुलाया गया। मौके पर करीब 8 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई है। प्लास्टिक और गत्ते का समान होने की वजह से फायर ब्रिगेड को आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है।

सुरक्षा मानकों की उडी छज्ज्यिां: कंपनी में आग लापरवाही के चलते लगी है। कंपनी के अंदर सुरक्षा मानकों की भी पालना नहीं की गई है। कंपनी ने आग को काबू करने के लिए लगाया गया फायर सिस्टम भी खराब पड़ा हुआ है। इतना ही सुरक्षा मानको को कोई मानकीकरण ही नही है।

हादसो से भी नही ले रहे सबक: सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। बार बार कंपनियों में हो रहे हादसो को लेकर भी सबक नहीं ले रहे है। लापरवाही के चलते ही धारूहेड़ा में एक कंपनी में डस्ट कलेक्टर बलास्ट में 16 श्रमिकों की मौत हो गई थी।

कंटेनर जलकर राख: आग से एक कंटेनर भी पूरी तरह से जल गया। कंपनी के अंदर चारों तरफ धुआं भर जाने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। इतना आस पास के इलाकेंं में गर्मी के चलते भय बना हुआ है। पुलिस ने इलाकों को खाली भी करवाया गया है। फायर स्टेशन की गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए लगातार फेरे लगा रही है।

धू-धू कर जली फैक्ट्री : फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों ने बताया कि अचानक से आग लगने के बाद उन लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। गनीमत रही कि आग से कोई जनहानि नहीं हुई है।

आगजनी के बाद कंपनी में रखा लाखों रुपए का कच्चा माल जलकर राख हो गया हैं वही आग लगने से अफरा तफरी मच गई। आग से निकला धुएं का गुबार कई किलोमीटर दूर तक दिखाई दिया। आग की सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और पूरे मामले की जानकारी जुटाई जा रही है।