IGU Rewari में छात्राओं के लिए इंडक्शन कार्यक्रम आयोजित

आईजीयू में छात्राओं के लिए इंडक्शन कार्यक्रम आयोजित
आईजीयू में छात्राओं के लिए इंडक्शन कार्यक्रम आयोजित

IGU Rewari : इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी के राजनीति विज्ञान विभाग और मनोविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वाधान में प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं के लिए इंडक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ विश्विद्यालय के कुलगीत से किया तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विभागाध्यक्ष डॉ. मुकेश कुमार ने मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर श्री तेज प्रताप (संज्ञानात्मक और व्यवहार विज्ञान के डीन) तथा विशिष्ट अतिथि प्रोफ़ेसर विकास बत्रा (सामाजिक संकाय के डीन) का स्वागत किया।

 

प्रोफ़ेसर विकास ने कहा कि इंडक्शन प्रोग्राम का उद्देश्य पाठ्यक्रम में शामिल नए छात्रों को नए शैक्षणिक वातावरण में समायोजित करने और आरामदायक महसूस करने में मदद करना होता है।

 

उन्होंने राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति के गुणों की बात करते हुए इसमें नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी अकादमिक संरचना, वैकल्पिक एवं व्यवसायिक विषय सहित प्रशिक्षुता, प्रशिक्षु, परियोजना कार्य, सामुदायिक जुड़ाव से संबंधित पाठ्यक्रमों से से प्रथम वर्ष के नवप्रवेशित विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा पाठ्यक्रम के स्वरूप एवं इसे पूरा करने के बाद कैरियर संवारने के मिलने वाले अवसरों की विस्तृत जानकारी दी।

IGU

प्रोफ़ेसर तेज प्रताप ने कहा कि सपने बड़े होने चाहिए, लक्ष्य ऊंचे होने चाहिए, प्रयास महान होने चाहिए, तभी आप सफल हो सकते हैं। विद्यार्थियों को अधिक से अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित किया।

 

उन्होंने कालेज की मर्यादा को बरकार रखने के लिए नियमों का ख्याल रखने संबंधी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया और उन्होंने कहा कि कभी भी सीखना बंद न करें और अपने दिल से सीखें। मनोविज्ञान विभाग की छात्रा सिमरन ने देश भक्ति का गीत गा कर सेमिनार हॉल में मौजूद सभी की भावना को उकेरा।

राजनीति विज्ञान विभाग से छात्रा मुस्कान ने भारत की बेटी नामक कविता का पाठ किया।मनोविज्ञान विभाग से डॉ. अनीता यादव ने बहुत बेहतरीन तरीके से मंच का संचालन किया। डॉ. सतीश ने मनोविज्ञान विभाग की स्कीम और सिलेबस के बारे में विद्यार्थियों को अवगत करवाया।

 

राजनीति विज्ञान विभाग से पवन कुमार ने विद्यार्थियों को विश्विद्यालय की विभिन्न समितियों जैसे प्रॉक्टोरियल बोर्ड, कैरियर काउंसिलिंग, शिकायत निवारण समिति, NSS, YRC, स्वास्थ स्वच्छता समिति, खेल समिति, पुस्तकालय इत्यादि द्वारा अपने अपने विभाग के विषय में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर दोनों विभागों से शिक्षक श्री पंकज, शिक्षिका श्रीमती अंशु, श्रीमती कमलेश, श्रीमती मनीषा, श्री अंकित व दोनों विभागों के समस्त विधार्थी मौजूद रहें।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan