Rewari: गांवो की होगी काया पलट, 9 गांवो मे इन्डोर जिम व 79 गांवो मे स्थापित होगी ई-लाइब्रेरी, यहां देखिए गांवो की लिस्ट

रेवाडी:  तनाव को दूर करने व गांवो मे खुशहाल जीवन के लिए प्रशासन प्रयासरत है। पंचायतराज विभाग की ओर से जिले के 88 गांवो की अब काया पल्ट होगी।

 

जिला परिषद की ओर से वित्त 9 गांवों में इनडोर जिम एवं 79 गांवों में ई-लाइब्रेरी बनाई जाएंगी। युवाओं एवं महिलाओं को अब गांवों में ही ई-लाइब्रेरी एवं इनडोर जिम की सुविधाएं मिलेगी।Patodi News: इंटरनेशनल लेवल क्रॉसिंग डे पर चलाया जागरूकता अभियान
हर पंचायत पर खर्च होगे 5 करोड

विभाग की ओर से करीब 5 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायतों के पास खाली पड़े पुराने भवनों का कायाकल्प कराने की तैयारी शुरू हो गई है। विभाग की ओर से इन भवनों के नवीकरण का कार्य जुलाई में पूरा हो जाएगा।

भवनो का होगा नवीनीकरण

सरकार ने योजना के तहत पंचायत विकास विभाग को पुराने जर्जर भवनों का नवीकरण कराने के आदेश जारी किए थे। सरकारी आदेशों को अमलीजामा पहनाने के लिए विभाग की ओर से उन पंचायतों से पुराने भवनों को लेकर प्रस्ताव मांगे थे, जो जर्जर होने के कारण खाली पड़े हैं।

जानिए किन गांवो में बनेंगी इंडोर जिम

इंडोर जिम के लिए गांव मालपुरा, नयागांव, भांडोर, चीताडूंगरा,मनेठी, पुंसिका, गोलियाकी, जाहिदपुर व खोल शामिल है। इससे गांव के युवाओं को जहां एक तरफ अच्छी खेल सुविधाएं मिलेंगी, तो वहीं युवाओं को नशे से दूरी बनाने की भी प्रेरणा मिलेगी।Patodi News: इंटरनेशनल लेवल क्रॉसिंग डे पर चलाया जागरूकता अभियान

पंचायतों को ई-पुस्तकालय में पांच कंप्यूटर, इंटरनेट, दो टन का एसी लगेगा और 40 लोगों के बैठने की क्षमता रहेगी। सोलर पैनल से बिजली की व्यवस्था की जाएगी।

जिम में होंगे इस तरह के उपकरण

वर्तमान ग्रामीण युवाओं को जिम जाने के लिए शहर या कस्बे में जाना पड़ता है। अब गांव में जिम खुलने से उन्हें निशुल्क सुविधा मिलेगी।

इंडोर जिम में 20 तरह के आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। एसी की सुविधा भी रहेगी। जहां सुबह और शाम कसरत करके ग्रामीण अपनी सेहत दुरुस्त रख सकेंगे।

इन गांवों में बनेंगे महिला सांस्कृतिक केंद्र

महिलाओं को जागरूक करने के दृष्टिकोण से जिले के 12 गांवों में महिला सांस्कृतिक केंद्र बनाने का निर्णय लिया है, जिनमें पावटी, खटावली, मालाहेड़ा, जाहिदपुर, नारायणपुर, गोकलगढ़, , बुडानी व अलावलपुर शामिल है।Haryana: बाढ़ और सूखे से निपटने के लिए गांवो में बनाए जाएंगे आपदा मित्र: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

 

गांवों में ई-लाइब्रेरी और इंडोर जिम स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए पंचायतों को जगह उपलब्ध करानी होगी। ग्रामीण लोगों को बेहतर सुविधाएं देने का हमारा प्रयास है। शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर ही फोकस किया जा रहा है।
-नरेंद्र गुलिया, एक्सईएन पंचायतराज विभाग

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan