Rajasthan: हिंदुत्व के पोस्टर बॉय व राजस्थान के योगी बाबा बालकनाथ चुनाव जीते, जानिए डिटेल्स

baba 2

तिजारा से बाबा बालक की जीत से वसुंधरा को बढा खतरा

भिवाड़ी: मेवात के गढ व होट सीट मानी जाने वाली सीट तिजारा विधानसभा से राजस्थान के योगी बाबा बालकदास ने जीत दर्ज कर ली है। जनता अब एक ही सुर में बोल रही है बाबा को जयपुर भेजेंगे। ऐसे मे साफ जाहिर हो रहा है कि बाबा का जयपुर जाना वसुंधरा के लिए खतरे से खाली नही है।

तिजारा विधानसभा सीट से बाबा बालकनाथ चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने बसपा से कांग्रेस में आकर टिकट पाए इमरान खान को हराया है. भारतीय जनता पार्टी ने इस बार पांच राज्यों के चुनावों में कई सांसदों को भी चुनावी मैदान में उतारा है। राजस्थान में महंत बालकनाथ भी उन्हीं सांसदों में से एक नाम हैं। उन्हें तिजारा विधानसभा सीट से बीजेपी ने टिकट दिया है। फिलहाल वे अलवर से सांसद हैं।Star Health Claim Reject: मरीज का क्लेम रिजेक्ट करने पर स्टार हेल्थ पर कोर्ट का एक्शन, मुआवजा देने का आदेश

 

BABA BALAK DAS

तिजारा विधानसभा सीट राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की सबसे हॉट सीटों में से एक है. बालकनाथ के नामांकन में खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे थे। उन्होंने उनके विधानसभा क्षेत्र में सभाएं भी कीं।

इमरान खान को दिया कांग्रेस ने टिकट

कांग्रेस ने तिजारा सीट पर काफी रोचक वाकयात के बाद इमरान खान को टिकट दिया था। इमरान को पहले बीएसपी ने टिकट दिया था, लेकिन अचानक से इस सीट पर फैसला बदलते हुए केंद्रीय नेतृत्व ने इस सीट पर पुर्नविचार करने की बात कर दी। वोट बैंक पर काफी पकड होने चलते भाजपा का बाबा की सीट पर कल तक खतरा मडरा रहा था।Dharuhera: पांच साल से कागजों में हो रहा भगत सिंह चौक का “सोंंद्रियकरण” ?

86.11 प्रतिशत हुई थी वोटिंग

25 नवंबर को हुई वोटिंग के तहत यहां कुल 86.11 प्रतिशत मतदान हुआ था। यानी कुल 2,61,660 मतदाताओं में से 2,25,309 मतदाताओं ने वोट डाले। इनमें महिलाएं 1,04981 और पुरुष 1.20,328 थे।baba

जानिए कौन राजस्थान के योगी: 16 अप्रैल 1984 को अलवर के कोहराना में जन्मे बाबा बालक नाथ ने मैट्रिक तक पढ़ाई की है। महज 6 साल की उम्र में उनके माता पिता ने उन्हें महंत चांदनाथ को देश की सेवा के लिए सौंप दिया था। वे 2019 के लोकसभा चुनावों में पहली बार लड़कर संसद पहुंचे।Star Health Claim Reject: मरीज का क्लेम रिजेक्ट करने पर स्टार हेल्थ पर कोर्ट का एक्शन, मुआवजा देने का आदेश

उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद भंवर जितेंद्र सिंह को हराया था। हिंदुत्व की उग्र छवि के साथ वे अपनी पकड़ बना रहे हैं। फिलहाल वे नाथ संप्रदाय की सबसे बड़ी गद्दी अस्थल बोहर रोहतक के महंत हैं। हिंदुत्व की राजनीति के पैरोकार उन्हें राजस्थान का योगी भी बुलाते हैं।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan