IGU Admission : UG व PG में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु

IGU

IGU Admission : हरियाणा (Rewari-Haryana) के रेवाड़ी में स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में यूजी व पीजी कोर्सेज के लिए (Admission) दाखिले चालू हो गए है। इसी के चलते ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। कोई भी योग्य उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कराकर प्रक्रिया अनुरूप दाखिला ले सकता है।

 

दाखिले शुरू (admission)   
एमकॉम (ऑनर्स) 5 वर्ष और बीएचएमसीटी (बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी) में प्रवेश के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा करने के लिए पंजीकरण 26 मई 2023 को आरंभ हो गए है। बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को 50% अंकों के साथ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन आवेदन करना होगा तथा एससी उम्मीदवार के लिए अंकों की आवश्यकता 47.5% रहेगी।Odisha Train Accident: बरात की थी तैयारी, परिवार को था इंतजार, घर पहुंचा शव

 

एमकॉम (ऑनर्स) 5 वर्ष और बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी में 60- 60 सीटें है। मास्टर ऑफ कॉमर्स के 5 वर्षीय कोर्स में 3 वर्ष के पश्चात विद्यार्थी को बीकॉम ऑनर्स की डिग्री के साथ इसे छोड़ने का भी विकल्प मिलता है एवं 5 वर्ष पूरे करने के पश्चात एमकॉम (ऑनर्स) की डिग्री प्रदान की जाएगी।

Haryana News: किसानों ने कुरुक्षेत्र में Highway किया जाम , तोड़े पुलिस के बैरिकेड्स
उनके सामने विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में रोजगार के अवसर होते है। वहीं, होटल एवं पर्यटन प्रबंधन विभागाध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि एमकॉम (ऑनर्स) 5 वर्ष और बीएचएमसीटी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है।

 

विद्यार्थी दाखिले के लिए 26 मई 2023 से 14 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यहां से बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कर लेने के बाद विद्यार्थी इवेंट मैनेजमेंट, एवियशन, क्रूज लाइंस, होटल ऑपरेशंस, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, हाउसकीपिंग इत्यादि में अपना करियर बना सकते है।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan