धारूहेडा मे दूषित पानी के समाधान के लिए डीसी ने ली बैठक, अब उठाया जाएगा ये कदम

Meeting 2 11zon

रेवाडी: एनजीटी की पटकार के बावजूद भिवाडी से आ रहे दूषित पानी की समस्या का समाधान के लिए डीसी ने अधिकारियो की बैठक ली। दूषित पानी की समस्या के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, जिनके जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।Rewari: मोटेअनाज के प्रति जागरूक के लिए निकाली रैली

उन्होंने कहा कि प्रशासन का गांवों में सप्लाई किए जा रहे पानी की गुणवत्ता पर भी पूरा फोकस है तथा आमजन व ग्रामीणों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में भिवाड़ी से धारूहेड़ा की ओर आ रहे दूषित पानी की समस्या के समाधान को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

NH KALA PANI 11zon
धारूहेडा: हाईवे की सर्विस लाईन पर जमा राजस्थान से आया हुआ पानी

उन्होंने नक्शे के माध्यम से अधिकारियों के साथ दूषित पानी की समस्या बारे समीक्षा करते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से भिवाड़ी से आने वाले दूषित पानी को लेकर फ्लो मीटर लगाकर तथा मैन पॉवर लगाकर निरन्तर मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि एडीसी रेवाड़ी की देखरेख में जहां से दूषित पानी की एंट्री होती है वहां से मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देश दिए कि औद्योगिक इकाइयों की चेकिंग करें कि कोई गंदा पानी तो नहीं छोड़ रहा है।

यदि कोई गंदा पानी छोड़ता है तो उसका चालान किया जाए। उन्होंने धारूहेड़ा क्षेत्र में जलभराव की समस्या के समाधान के लिए एचएसवीपी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एक सप्ताह के अंदर-अंदर ड्रेनेज कार्य करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर पालिका धारूहेड़ा के अधिकारियों को ड्रेनेज मैप बनवाने के निर्देश दिए ताकि गंदे पानी की व्यवस्था का अवलोकन करते हुए स्थाई समाधान किया जा सके।
रेवाड़ी में बच्चा लापता, तीन घंंटे के बाद बरामद
डीसी गर्ग ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के साथ ही जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए उक्त दूषित पानी का डिस्पोजल सही तरीके से करने के लिए भी कदम बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि धारूहेड़ा में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए नियमित रूप से जल निकासी के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं ताकि आमजन को जलभराव से परेशानियों का सामना न करना पड़े।
Meeting 1 11zon

उन्होंने कहा कि दूषित पानी की समस्या के समाधान को लेकर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व चेयरमैन एचएसपीसीबी पी. राघवेंद्र राव भी प्रयासरत हैं और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक भी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

कमेटी की रिपोर्ट को लेकर की चर्चा : गर्ग
डीसी ने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाते हुए एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल की अध्यक्षता में संबंधित विभागीय अधिकारियों, शहरी निकाय प्रतिनिधियों व औद्योगिक इकाइयों के जनप्रतिनिधियों की कॉर्डिनेशन कमेटी का गठन कर दिया गया है।

कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर ट्रीटमेंट व डिस्पोजल का प्रारूप तैयार करते हुए समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान के भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र से आने वाले दूषित पानी का ट्रीटमेंट करवाने के साथ ही धारूहेड़ा की औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले दूषित जल को भी जल उपचार संयंत्र के माध्यम से ट्रीट करना बेहद जरूरी है।

PANI scaledये रहे मौजूद: बैठक में एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल, एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ विनोद बालियान, ईओ एचएसवीपी विकास ढांडा, जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन रविन्द्र गोठवाल, एक्सईएन सिंचाई विभाग जयप्रकाश, सचिव नप रेवाड़ी प्रवीण कुमार, एसडीओ आरओ हरीश कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।