होली पर मिलेगा कर्मचारियो को तोहफा, DA में होगी बढोतरी, साथ में मिलेगा एरियर

CASH 1

7th cpc Employees DA Hike : केंद्र सरकार होली पर्व से पहले कर्मचारियो का बडा तोहफा देने जा रही है।एक बार फिर से उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि के आसार है।IRCTC Cancelled Trains: रेलवे ने कैंसिल की 44 ट्रेनें, कई के बदले रूट, यहा देखे अपडेट

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। एक बार फिर से मुद्रास्फीति की दर को देखते हुए एआईसीपीआई आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। जिसके तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 या 4 फीसद की वृद्धि की संभावना जताई गई है।

68 लाख पेंशनर-47 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की संभावना जताई गई है। इसके लिए 22 फरवरी को होने वाली कैबिनेट बैठक में सरकार द्वारा ऐलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि 1 मार्च की कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

Railway News: खाटूधाम को जाने वाली ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच
महंगाई भत्ते मे होगी बढोतरी
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होने वाली वृद्धि जनवरी 2023 से लागू होगी। ऐसे में उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 41 और 42% हो जाएंगे।

एरियर का भी होगा भुगतान

1 जनवरी 2023 से लागू होने के कारण उन्हें 2 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 20 हजार रुपए तक की वृद्धि देखने को मिलेगी।

दरअसल खुदरा मुद्रास्फीति दर 6.52 फीसद जबकि उपभोक्ता सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति दर 5.2 फीसद रिकॉर्ड किया गया है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी होगी। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 41 फीसद हो जाएंगे।