BitCoin पहली बार $71000 के पार, जानिए आगे का रूझान ?

BITCOIN 2

BitCoin: देश की सबसे पुरानी, सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन आज नए रेकॉर्ड छू लिया। एक मार्च को खत्म हफ्ते में अमेरिका के दस सबसे बड़े स्पॉट बिटकॉइन फंड्स में इनफ्लो 2.2 अरब डॉलर पहुंच गया।

Big Accident: हरियाणा के Rewari में चार दिन में 14 की मोत्, आखिर कब लेगें हम हादसों से सबक ?

एक मार्च को खत्म हफ्ते में अमेरिका के दस सबसे बड़े स्पॉट बिटकॉइन फंड्स में इनफ्लो 2.2 अरब डॉलर पहुंच गया। इनमें से दो अरब डॉलर से ज्यादा ब्लैकरॉक के आईशेयर्स बिटकॉइन ट्रस्ट के खाते में आए हैं।

सोमवार को इसकी कीमत पहली बार 71,000 डॉलर के पार पहुंच गई। पिछले 24 घंटे में इसकी कीमत में काफी तेजी आई। कारोबार के दौरान यह 71,030 डॉलर पर पहुंच गई। इस साल बिटकॉइन की कीमत में करीब 70 फीसदी तेजी आई है।

BITCOIN

हाल में बिटकॉइन ईटीएफ खुलने और फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद से बिटकॉइन की कीमत तेजी से बढ़ी है। अमेरिका के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने जनवरी में 11 स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दी थी।

जानकारों का कहना है कि बिटकॉइन की कीमत 76,000 डॉलर तक जा सकती है। इस बीच ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप 2.68 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गई है। अकेले बिटकॉइन का मार्केट कैप 1.399 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गई है। CoinMarketCap के मुताबिक ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में बिटकॉइन की हिस्सेदारी 52.17 फीसदी है।

Dharuhera News: होली मिलन एवं उत्तराखंड परिवार मिलन समारोह में झूमें लोग

बिटकॉइन की कीमत में बदलाव निवेशकों के उत्साह और इसके वादे के प्रति असंतोष दोनों को दर्शाता है। गुमनाम बिटकॉइन आविष्कारक सातोशी नाकामोतो ने इसे दैनिक लेनदेन में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया था।

क्रिप्टोकरेंसी ने विनिमय के साधन के रूप में मुख्यधारा का आकर्षण प्राप्त किया। इसने उन व्यापारियों को भी आकर्षित किया जिन्होंने इसके मूल्य परिवर्तन के विरुद्ध दांव लगाना शुरू कर दिया। निवेशकों ने मूल्य संचय करने, धन उत्पन्न करने और मुद्रास्फीति से बचाव के तरीके के रूप में बिटकॉइन की ओर रुख किया। संस्थानों ने बिटकॉइन निवेश उपकरण बनाने के लिए काम किया।

11 स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मिली थी मंजूरी
जनवरी के अंत में अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (Securities and Exchange Commission) ने 11 स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दे दी थी. इसे बिटकॉइन के लिए बहुत बड़ा कदम बताया गया था. इससे पहले कई कॉरपोरेट स्कैंडल और बैंकरप्सी के चलते 18 महीने तक क्रिप्टो मार्केट में सुस्ती छाई रही थी.

Agni 5 Missile का सफल परीक्षण, PM Modi ने DRDO को दी बधाई, पडोसी देशो की उडी नींद

कई संस्थागत निवेशकों ने भी भारी उतार-चढ़ाव के चलते क्रिप्टो से दूरी बना ली थी. अब उन्हें भी ईटीएफ के आ जाने से नई ऊर्जा मिल गई है. विशेषज्ञों ने अनुमान जताया है कि फिलहाल बिटकॉइन में यह तेजी जारी रहेगी और यह नए-नए रिकॉर्ड बनाता रहेगा.

लगभग 60 फीसदी ऊपर गया ईथर
एलएसईजी डाटा (LSEG Data) के अनुसार, 1 मार्च तक 10 बड़े यूएस स्पॉट बिटकॉइन फंड्स में नेट इनफ्लो 2.2 अरब डॉलर हो चुका था. साथ ही इसमें से लगभग 2 अरब डॉलर ब्लैक रॉक आई शेयर बिटकॉइन ट्रस्ट में गया है. बिटकॉइन की इस तेजी का साफ असर अन्य डिजिटल करेंसी पर भी पड़ा है. बिटकॉइन के बाद दूसरा सबसे बड़ा टोकन ईथर भी इस साल लगभग 60 फीसदी ऊपर जा चुका है.