Toll tax: एक अप्रैल से सफर हो जाएगा महंगा, NHAI ने बढ़ा दिया है टोल, जानिए नया रेट

TOLL TAX

Toll tax: 31 मार्च को इस साल को फाईनेंस खत्म् होने जा रहा है। नए फाइनैस इयर के चलते एनएचएआई ने नए रेट की अधिसूचना जारी कर दी है। यानि एक बार फिर हाईवे पर का बोझ वाहन चालको पर बढने वाला है।

अगर आप दिल्ली, गुड़गांव या नोएडा से जयपुर जाना चाहते हैं तो अब आपके पास दो विकल्प हैं। आप नवनिर्मित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पकड़कर कार से जयपुर जा सकते हैं। इसके अलावा आप दिल्ली-जयपुर हाईवे के जरिए भी जयपुर पहुंच सकते हैं।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे फिलहाल दौसा तक ही यातायात के लिए खुला है। 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के इस पहले चरण का उद्घाटन किया था. 8 लेन वाले इस एक्सप्रेसवे पर आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी कार चला सकते हैं।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर मौजूदा टोल दर में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. एनएचएआई मैनेजर जयवर्धन सिंह के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे पर 5 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी. इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए औसत टोल दर अलग-अलग है।

फरीदाबाद से पलवल: राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 19 पर फरीदाबाद से पलवल आने-जाने के लिए वाहन चालकों को अब एक अप्रैल से पहले की तुलना में अधिक पैसे खर्च करने पडेंगे। गदपुरी टोल प्लाजा के बढ़े रेट के अनुसार हल्के वाहन कार, वैन व जीप चालक को पहले की तुलना में पांच रुपये अधिक देने होंगे।

 

फिलहाल अलीपुर से 228 किमी बड़कापारा तक औसतन 2.19 रुपये प्रति किमी टोल देना पड़ता है. जयपुर-दौसा से भंडारराज तक जाने के लिए 181 किलोमीटर के लिए टोल 395 रुपये और औसतन 2.18 रुपये है.

अलवर जाने के लिए पिनान तक 2.24 रुपए टैक्स वसूला जा रहा है। अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगा औसत टोल चुकाना पड़ता है. अलीपुर से 19.8 किमी आगे खलीलपुर तक 4.73 रुपये के औसत से 90 रुपये टोल वसूला जा रहा है.

अगर आप गुड़गांव के राजीव चौक से होते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको बड़कापारा तक मुंबई एक्सप्रेसवे टोल के साथ 125 रुपये अधिक चुकाने होंगे। इसमें सफर करने के लिए सोहना हाईवे पर घामडौज टोल प्लाजा को पार करना होगा। इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए औसत टोल दर अलग-अलग है।

 

सोहना हाईवे का नया टोल रेट एनएचएआई ने जारी कर दिया है, जबकि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का टोल रेट मंगलवार देर रात या बुधवार को जारी किया जाएगा। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे मैनेजर जयवर्धन सिंह के मुताबिक टोल दरें पांच फीसदी तक बढ़ेंगी.

अलीपुर से 228 किमी बरकापाड़ा तक वाहन चालकों से प्रति किमी 2.19 रुपये के औसत से 500 रुपये वसूला जा रहा है. जयपुर-दौसा से भंडारराज तक जाने के लिए 181 किलोमीटर के लिए टोल 395 रुपये और औसतन 2.18 रुपये है. अलवर जाने के लिए 129 किमी पिनान तक 2.24 रुपए के औसत से 290 रुपए टोल वसूला जा रहा है।

इस एक्सप्रेस पर अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगा औसत टोल देना होगा. अलीपुर से 19.8 किलोमीटर आगे खलीलपुर तक औसतन 4.73 रुपये से लेकर 90 रुपये तक टोल वसूला जा रहा है.