RBI का एक और झटका, PAYTM बैंकिंग के बाद Visa-Mastercard पर चलाया डंडा

RBI

PAYTM  : PAYTM  बैंकिंग की पहले ही RBI झटका दे चुके है, वही एक बार फिर रिजर्व बैंक ने कार्ड PAYTM गेटवे Visa, Master Card, Amex और Diners को बड़ा झटका दिया है। RBI ने हाल ही में कंपनियों द्वारा कमर्शियल कार्ड के इस्तेमाल सेPAYTM  वेंडर को दी जाने वाली पेमेंट पर रोक लगा दी है।

Bhiwadi नाले को किया जाएगा बंद, दूषित पानी को लेकर Union Minister Rao Inderjit Singh ने दिखाए तेवर

RBI
बता दें कि PAYTM पर भी बैंक के द्वारा कार्रवाई की गई है। पेटीएम बैंक के लेनदेन को एक मार्च से रोक दिया गया है। फिलहाल यूपीआई PAYTM  प्लेटफॉर्म ईडी के जांच का सामना कर रही है।

Kisan Anlolan: ऐसा क्या कह दिया DCP ने जिसका वीडियो हुआ वायरल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिजर्व बैंक ने पाया है कि इन कंपनियों के कार्ड से ऐसे व्यापारियों को पेमेंट किया जा रहा था, जिनका केवाईसी नहीं है, लेकिन फिर भी पेमेंट कार्ड के जरिए लेते हैं।

RBI ने क्यों लगाई रोक

आरबीआई के कदम उठाने के पीछे ऐसा माना जा रहा है कि  Visa-Mastercard  रेग्युलेटर केवाईसी का पालन नहीं करने वाले छोटे कारोबारियों के जरिये होने वाले ट्रांजेक्शन को लेकर चिंतित है।

सेक्टर में काम करने वाले फिनटेक को अगले आदेश तक कमर्शियल कार्ड के जरिये किये गए बिजनेस पेमेंट को रोकने का आदेश दिया गया है। इस कदम के बाद किराये और ट्यूशन का पेमेंट पर असर पड़ सकता है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan