Haryana News: सोलर से घर होंगे रोशन, हरियाणा में एक लाख प​रिवारो को फ्री में मिलेगी उर्जा

SOLAR YOJNA

Haryana News :  विधानसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार करीब एक लाख परिवारों को निशुल्क उर्जा उपलब्ध करवाई जाएगी। बिजली सुविधा को लेकर चुनावो से पहले यह एक बडी सौगात चर्चा का विषय बनी हुई है।

एक साथ दो फायदे

एक तो इस योजना से सोर उर्जा लगाई जा सकेगी। वहीं एक लाख्चय इस योजना का लक्ष्य लोगों के घरों का बिजली बिल कम करने के अलावा ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना भी है जिससे भविष्य में अन्य स्रोतों के माध्यम से बनाई गई बिजली पर निर्भरता में कमी की जा सके। इस योजना से पर्यावरण को भी फायदा मिलेगा।

 

PM SOLAR YOJNA
केवल इन लोगों केा मिलेगी सुविधा

योजना में जिस परिवार की सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपये तक है। इन परिवारों को दो किलोवाट तक सोलर पैनल लगवाने पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा और 50 हजार रुपये तक की अतिरिक्त सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की हुई शुरुआत

बता दे कि सरकार जन कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बना रही है। इन्हीं में एक प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की जा चुकी है। मुख्यमंत्री नायब सिंह ने गत दिनों अंबाला में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में इस योजना का शुभारंभ किया।

जानिए कैसे करे अप्लाई

यह योजना केवल वहीं लोग ले सकते है जिनकी सालाना आय 1.80 लाख से 3 लाख रुपये है। ऐसे परिवारों को 2 किलोवाट तक सोलर पैनल लगवाने पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा तथा 20 हजार रुपये तक की अतिरिक्त सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए केंद्र सरकार सोलर पोर्टल pmsuryaghar.gov.in या स्थानीय ऊर्जा विभाग कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

ये कागजात जरूरी

निशुल्क पंजीकरण कराने के लिए इच्छुक ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर और पिछले छह महीने में किसी भी माह का बिजली बिल अपलोड करना होगा।

सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए पक्का छत या फिर खुला क्षेत्र होना चाहिए। इस योजना के तहत ग्राहकों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इसके लिए उपभोक्ता के घरों के छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। चुनावों से पहले यह एक बडा तोहफा है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan