CBSE ने जारी किए सैंपल पेपर, जानिए कैसे करें लोड ?

CBSE 2

CBSE:  कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू होंगी। सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी किया है। इस बार परीक्षा अप्रेल-मई तक चलेंगी।

 

अब विद्यार्थी की जागरूकता के लिए सीबीएसई की सैंपल पेपर और Marking  स्कीम जारी है। विद्यार्थी वेबसाइट से इन पेपरो को निशुलक Download  कर सकते हैं।

बता दे कि जनवरी से प्रैक्टिकल और फरवरी में परीक्षाएं शुरू होंगी। कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू होंगी। पहली बार बोर्ड की ओर से सभी विषयों के भी प्रश्न पत्र के सैंपल जारी किए गए हैं। CBSE

प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 1 जनवरी से किया जाएगा। अध्यापकों के मुताबिक सैंपल प्रश्न पत्र परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए काफी मददगार होते हैं। बोर्ड की तरफ से यह निशुल्क उपलब्ध कराए जाते हैं।

विद्यार्थी सीबीएसई की साइट से डाउनलोड करके अभ्यास कर सकते हैं। पेपर की मार्किंग स्कीम में यह पता चलता है कि किस प्रश्न को हल करने पर कितने अंक मिलेंगे तथा कौन सा अध्याय ज्यादा जरूरी है।CBSE

 

जानिए कै डाउनलोड करे पेपर
सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर सभी विषयों के सेंपल लोड किए जा चुके है। पहले साइट पर विजिट करें। ड्रॉप डाउन मेन्यू से कक्षा दसवीं या 12वीं का चयन करें। इसके बाद नया पेज ओपन हो जाएगा, उसमें हर विषय के हिसाब से सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम होगी। वहां उसे लोउ किया जा सकता है।

 

———-

CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विद्यार्थी इन पेपरो को डाउनलोड कर सकते है। सीबीएसई की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी की गई है।
-विक्रम, CBSEकोऑर्डिनेटर रेवाड़ी।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan